लाइव टीवी

SBI के ATM से अब मुफ्त में करें ट्रांजैक्शन, लेकिन पैसे निकालने से पहले जरूरी हैं इन बातों को जानना

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 7:55 AM IST
SBI के ATM से अब मुफ्त में करें ट्रांजैक्शन, लेकिन पैसे निकालने से पहले जरूरी हैं इन बातों को जानना
SBI ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई जरूरी जानकारी जारी की है.

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को जानकारी देते हुए बताया है कि ATM से पैसे निकालने से पहले और निकलाने के बाद क्या करना है और क्या नहीं करना है. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो बड़ा नुकसान हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 7:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. SBI समेत देश के सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों (Government Bank) से अगले तीन महीने तक ATM से मुुफ्त ट्रांजैक्शन की जा सकती है. दरअसल भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) से संक्रमित लोगों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. देशभर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है. ऐसे में राहत देने के लिए सरकार ने आम लोगों को कई छूट दी है. खासकर बैैंकिंग सर्विसेस को लेकर सरकार ने मिनिमम बैलेंस को खत्म कर दिया है. वहीं, एटीएम से ट्रांजैक्शन मुफ्त कर दी है. वहीं, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने एटीएम को लेकर कुछ विशेष जानकारी दी है.

SBI की ओर से ट्विटर पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आप एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधानी बरतने की जरूरत है. इसे लेकर भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने कुछ तरीके बताए हैं. एटीएम का इस्‍तेमाल करने में इनका हर हाल में पालन करना चाहिए. उसने ट्वीट करके इनके बारे में बताया है.

(1) एटीएम रूम में एंट्री से पहले जानें ये जरूरी बात - SBI ने बताया है कि एटीएम का पहले से ही कोई इस्‍तेमाल कर रहा है तो रूम में जानें से बचें. बाहर खड़े होकर अपना नंबर आने की प्रतीक्षा करें. जो ग्राहक एटीएम इस्‍तेमाल कर रहा है, उसे भी इत्‍मीनान से इसका उपयोग करने दें.



 





(2) मशीन से पैसे निकालने से पहले - एटीएम पर आप जब भी पैसा निकलाने जाए तो  घर से हाथ धोकर निकलें या संभव हो तो सैनिटाइजर साथ लेकर जाएं. समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करते रहें.

(3) ATM रूम में एंट्री के बाद- SBI का कहना है कि कोशिश करें कि आपको एटीएम रूम में किसी भी चीज को छूना नहीं पड़े. एटीएम में प्रवेश करते हुए डोर हैंडल खोलने के लिए रूमाल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. कुल मिलाकर चीजों के साथ संपर्क को कम से कम रखें.

(4) इस हालत में बिल्कुुल न जाएं ATM पर - अगर आपको फ्लू है और खांसी-जुकाम है तो बेहतर होगा कि आप एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें. छींकते या खांसते समय मुंह और नाक को ढंकें अगर एटीएम का इस्‍तेमाल करते वक्‍त आपको छींक या खांसी आती है तो अपनी मुंह और नाक को कोहनी या रूमाल से ढकें. इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर को एटीएम में नहीं छोड़ें एटीएम लॉबी के भीतर इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर और मास्क को डिस्पोज करने से बचें. इनसे दूसरों को संक्रमण फैलने का खतरा होता है.

(5) जरूरी न हो तो ब्रांच और ATM पर जाने से बचें- डिजिटल प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल करें अगर ट्रांजैक्‍शन नकदी से जुड़ा नहीं है तो बेहतर है कि एटीएम नहीं जाएं. इसकी बजाय एसबीआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे योनो, आईएनबी, भीम एसबीआई वगैरह का इस्‍तेमाल करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 7:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading