लाइव टीवी

SBI और केनरा बैंक की खास सर्विस! ATM से जितनी बार भी चाहें निकालें पैसे, नहीं देना होगा कोई चार्ज

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 7:33 AM IST
SBI और केनरा बैंक की खास सर्विस! ATM से जितनी बार भी चाहें निकालें पैसे, नहीं देना होगा कोई चार्ज
बैंकों ने कार्डलेस ट्रांजेक्शन (Cardless transaction) की नई सर्विस शुरू की है.

आपको कैश चाहिए और आप अपना एटीएम कार्ड (ATM Card) घर पर भूल आएं हैं तो टेंशन लेने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. क्योंकि बैंकों ने कार्डलेस ट्रांजेक्शन (Cardless transaction) की नई सर्विस शुरू की है. इसके जरिए आप कहीं भी और कभी भी एटीएम पर जाकर जितनी बार भी चाहें उतनी बार कैश निकाल सकते हैं. SBI इसके लिए अपने ग्राहकों से कोई भी चार्ज नहीं वसूलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 7:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के कई बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने आजकल अपने ग्राहकों के पैसों को सुरक्षित रखने और उनकों ज्यादा सुविधाएं देने के लिए नई सर्विस की शुरुआत की है. मतलब साफ है कि अगर आपको कैश चाहिए और आप अपना एटीएम कार्ड (ATM Card) घर पर भूल आए हैं तो टेंशन लेने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. क्योंकि बैंकों ने कार्डलेस ट्रांजेक्शन (Cardless transaction) की नई सर्विस शुरू की है. इसके जरिए आप कहीं भी और कभी भी एटीएम (ATM) पर जाकर जितनी बार भी चाहें उतनी बार कैश निकाल सकते हैं. SBI इसके लिए अपने ग्राहकों से कोई भी चार्ज नहीं वसूलता है.

आइए जानें इसके बारे में... 

(1) SBI ग्राहक ऐसे उठाएं इस सर्विस का फायदा-SBI YONO ऐप से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले पहले आपको YONO ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद नेटबैकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड डालें. एक्टिव यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद दोबारा लॉगिन पर क्लिक कीजिए.

स्टेप-1 एक बार एक्टिवेट करने के बाद आप चाहें तो इस ऐप के लिए छह अंकों का एम-पिन सेट कर सकते हैं. एप में लॉगिन होते ही होम स्क्रीन पर बाईं तरफ नीचे से तीसरा ऑप्शन 'योनो कैश' (Yono Cash) का है. इसको ओपन करने पर आपके सामने 'एटीएम', 'मर्चेंट पीओएस', 'सीएसपी' और कार्डलेस शॉपिंग के कुल चार ऑप्शन आते हैं.

स्टेप-2 ATM से रुपये निकालने के लिए आपको पहला ऑप्शन सलेक्ट करना होगा. इसके अगली स्क्रीन पर आपको निकाले जाने वाले रुपये की जानकारी देनी होगी. नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद छह अंकों का एक मनचाहा पिन आपको देना होगा, जो रुपये निकासी के वक्त काम आएगा.

स्टेप-3 नेक्स्ट के बाद अगली स्क्रीन पर टर्म एंड कंडिशन वाले बॉक्स को टिक करने के बाद कंफर्म दबाना होगा. इतना करते ही आपके मोबाइल पर पांच अंकों के कैश ट्रांजैक्शन नंबर (CSN) का मैसेज आएगा.

स्टेप-4 यह सीएसएन और पिन चार घंटे के लिए वैध होगा. स्टेट बैंक के एटीएम में योनो कैश पर क्लिक करने के बाद आप इन दोनों नंबरों का इस्तेमाल कर रुपये निकाल सकते हैं.(2) केनरा बैंक ग्राहक ऐसे उठा सकते हैं इसका फायदा- केनरा बैंक से कार्डलेस नकद निकासी की प्रक्रिया कहीं ज्यादा आसान है. इसके लिए आपको केनरा बैंक का ऐप डाउनलोड कर एक्टिवेट करना होगा. इसमें भी एक बार रजिस्ट्रेशन के बाद एम पिन का ऑप्शन है, जो आगे आपका लॉगइन करना आसान करेगा.

स्टेप-1 ऐप में लॉगिन होने के बाद होम स्क्रीन पर ऊपर ही 'एटीएम कार्डलेस कैश' (ATM Cardless Cash) का ऑप्शन मिलेगा. अगली स्क्रीन पर आपको निकाले जाने वाले रुपये और चार अंकों का अपना वन टाइम पिन देना होगा, जो रुपये निकासी के वक्त काम आएगा.

स्टेप-2 अगली स्क्रीन पर इसके कंफर्म करने के लिए आपको एप लॉगइन वाला छह अंकों का एम-पिन फिर से डालना होगा.

स्टेप-3 इसके बाद आपको एटीएम से रुपये निकासी के लिए 15 मिनट का समय मिलेगा. इतने वक्त में आप रुपये नहीं निकाल पाए तो आपका वन टाइम पिन एक्सपायर हो जाएगा.

स्टेप-4 केनरा बैंक के एटीएम से कैशलेस निकासी के लिए आपको सिर्फ बैंक के साथ रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नंबर, वन टाइम पिन और निकाले जाने वाले रुपयों का ब्योरा मशीन में देना होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 7:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर