लाइव टीवी

समय पर नहीं मिला घर तो SBI लौटाएगा पूरा पैसा, यहां चेक करें कौन उठा सकता है फायदा?

News18Hindi
Updated: January 21, 2020, 1:35 PM IST
समय पर नहीं मिला घर तो SBI लौटाएगा पूरा पैसा, यहां चेक करें कौन उठा सकता है फायदा?
बिल्डर ने घर देने में देर की तो SBI लौटाएगा पैसा

SBI की ‘रेजिडेंशियल बिल्डर फाइनेंस विद बायर गारंटी’ (RBBG) स्कीम के तहत अगर होम बायर्स (Home Buyers) को निर्धारित समय पर मकान का पजेशन नहीं मिल पाता है तो बैंक ग्राहक को पूरा प्रिंसिपल अमाउंट लौटाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2020, 1:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने जनवरी में ‘रेजिडेंशियल बिल्डर फाइनेंस विद बायर गारंटी’ (RBBG) स्कीम पेश की है. इस स्कीम के तहत अगर होम बायर्स (Home Buyers) को निर्धारित समय पर मकान का पजेशन नहीं मिल पाता है तो बैंक ग्राहक को पूरा प्रिंसिपल अमाउंट लौटा देगा. यह रिफंड स्कीम तबतक मान्य होगी, जबतक बिल्डर को ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट (OC) नहीं मिल जाता.

जो घर खरीदार इस योजना के तहत एसबीआई से लोन लेते हैं और पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, वे गारंटी का लाभ उठा सकेंगे. इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्कीम का फायदा कुछ सिर्फ सीमित ग्राहक ही उठा सकते हैं.

कौन नहीं उठा सकता है इस स्कीम का फायदा?
मुंबई के प्रॉपर्टी कंसल्टेंट साविल्स इंडिया के सीईओ अनुराग माथुर ने कहा, होम बायर्स जो पहले ही एसबीआई से होम लोन ले चुके हैं और उन्होंने उन प्रोजेक्ट्स में निवेश किया है जो बैंक से जुड़े नहीं हैं, इस योजना के तहत कवर नहीं किए जाएंगे. यह योजना उन अपार्टमेंट प्रोजेक्ट्स के लिए लागू होगी, जहां एसबीआई एकमात्र कर्जदाता है.

ये भी पढ़ें: आज ही करें ये काम तो रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 25 हजार रुपए पेंशन

क्या है स्कीम?
अगर बिल्डर रियल ऐस्टेट (रेगुलेशन और डेवलपमेंट) एक्ट के अंतर्गत समयसीमा में कार्य पूरा करने में विफल होता है, तो कर्जदार को रिफंड दिया जाएगा. बता दें कि सभी बिल्डर्स को अपने प्रोजेक्ट्स को RERA के तहत रजिस्टर्ड करना होता है और कार्य पूरा करने की समयसीमा बतानी होती है. SBI ने RBBG के लिए शुरुआती कदम के तौर पर सनटेक रियल्टी लिमिटेड (SRL) के साथ करार किया है. यह करार सनटेक रियल्टी की मुंबई महानगर क्षेत्र के तीन जारी प्रॉजेक्ट के लिए किया गया है. 

7 शहरों में स्कीम लॉन्च हो सकती है लॉन्च
एसबीआई लोन फाइनेंस स्कीम देश भर में एसबीआई द्वारा फाइनेंस सभी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट पर भी लागू नहीं होती. एसबीआई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, रेजिडेंशियल बिल्डर फाइनेंस के साथ बायर गारंटी लोन फाइनेंसिंग स्कीम होम बायर्स को अपना घर पूरी विश्वास और पारदर्शिता के साथ 7 शहरों में एसबीआई द्वारा अप्रूव्ड प्रोजेक्ट चुनने की पेशकश करेगी.

ये भी पढ़ें: बैंक फ्रॉड रोकने के लिए SBI लाया खास ATM कार्ड जब चाहे कर सकते हैं लॉक-अनलॉक, जानें पूरा प्रोसेस

7.90 फीसदी ब्याज दर पर मिलेगा लोन
ये लोन मौजूदा होम लोन की दर पर ही उपलब्ध होंगे. देश के सबसे बड़े बैंक ने हाल में बाहरी बेंचमार्क पर आधारित अपनी ब्‍याज दरों में कटौती की है. उसने इसे 0.25 फीसदी घटाया है. नए होम लोन ग्राहक 8.15 फीसदी की तुलना में अब 7.90 फीसदी की दर पर लोन ले सकेंगे. होम लोन मार्केट में एसबीआई की 22 फीसदी हिस्‍सेदारी है.

ये भी पढ़ें:-

आपने भी ली है LIC पॉलिसी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो डूब सकती है आपकी गाढ़ी कमाई
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 12:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर