SBI की नई एफडी स्कीम में मिलेगा ज्यादा मुनाफा! जानिए कब और कैसे होगी आपकी कमाई

SBI की नई एफडी स्कीम में मिलेगा ज्यादा मुनाफा! जानिए कब और कैसे होगी आपकी कमाई
नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! Gratuity के लिए 5 साल का इंतजार होगा खत्म

हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (SBI Fixed Deposit Rates) पर ब्याज दरों का ऐलान किया है. एसबीआई ने इसके साथ ही एक विशेष ​एफडी का ऐलान किया है, जिसपर 30 फीसदी एक्स्ट्रा प्रीमियम दर से ब्याज मिलेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने कोरोना वायरस के बीच सीनियर सीटिजन के विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (SBI FD Rates Senior Citizens) स्कीम का ऐलान किया है. देश के सबसे बड़े बैंक ने इस स्कीम का नाम ‘SBI Wecare Deposit’ रखा है, जिसमें ​वरिष्ठ ना​गरिकों को पहले की तुलना में ज्यादा दर पर ब्याज देगा. इसके तहत अगर कोई वरिष्ठ नागरिक में SBI में फिक्स्ड डिपॉजिट (SBI FD Rates May 2020) कराता है तो उन्हें इस पर अतिरिक्त 0.30 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा. हालांकि, बैंक ने इसके लिए कुछ शर्तें भी रखा है.

‘SBI Wecare Deposit’ पर अधिक ब्याज का लाभ केवल उन्हीं वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा, जो 5 साल ये उससे अधिक अवधि के लिए बैंक में FD कराते हैं. वहीं, इसके लिए दूसरी शर्त ये है कि इसका लाभ लेने के लिए 30 सितंबर 2020 से पहले ही बैंक में एफडी कराना होगा.

यह भी पढ़ें: OBC और UBI के PNB में विलय होने के बाद क्या अब बंद हो जाएंगे ATM कार्ड?



5 साल से कम अवधि वाले एफडी के लिए क्या है नियम?
अगर कोई वरिष्ठ नागरिक 5 साल से कम अवधि के लिए SBI में फिक्स्ड डिपॉजिट कराता है तो उन्हें आम पब्लिक की तुलना में 0.50 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा. इस पर प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

5 साल व इससे अधिक अवधि वाले एफडी पर क्या है नियम?
अगर कोई वरिष्ठ ना​गरिक SBI में 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट कराता है तो उन्हें ‘SBI Wecare Deposit’ के तहत 0.50 फीसदी की जगह 0.80 फीसदी की अधिक दर से ब्याज मिलेगा है. इसका मतलब है कि उन्हें 0.30 फीसदी की एक्स्ट्रा प्रीमियम दर (SBI Extra Premium Rates on FD) पर ब्याज मिलेगा. लेकिन, अगर वो इस रकम का प्री-मैच्योर विड्रॉल करते हैं तो उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें: SBI को झटका 411 करोड़ रु का चूना लगाकर देश से फरार हो गई ये कंपनी, जानें मामला

आम लोंगों के लिए FD रेट्स में 0.20 फीसदी की कटौती
इसके अलावा SBI ने ​3 साल की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दरें 0.20 फीसदी तक घटाने का ऐलान किया है. बैंक की तरफ से तय नई दरें 12 मई से लागू होंगी. वर्तमान में SBI 7 दिन से 45 दिन की FD पर 3.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. जबकि 46 दिन से 179 दिन के लिए यह 4.5 फीसदी और 180 दिन से लेकर एक साल से कम अवधि के लिए यह 5 फीसदी है.

1 साल से 10 साल के बीच मैच्योरे होने वाले डिपॉजिट्स पर बैंक 5.7 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. सभी अवधि वाले एफडी पर यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 50 आधार अंब यानी 0.50 फीसदी अधिक ब्याज देता है.

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों को झटका! बदल गए हैं FD रेट्स, अब इतना कम मिलेगा मुनाफा?

होम लोन लेने वालों को भी फायदा
भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले सप्ताह ही MCLR और 3 साल से कम अवधि वाले​ फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में भी कटौती का ऐलान किया है. बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि MCLR में 0.15 फीसदी की कटौती की जाएगी. इस कटौती के बाद ब्याज दरें 7.40 फीसदी से घटकर 7.25 फीसदी पर आ गई है.

नई दरें 10 मई यानी आज से लागू भी हो जाएंगी. यह बैंक द्वारा MCLR में लगातार 12वीं और चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी कटौती है. इससे पहले अप्रैल में SBI ने ब्याज दरों में 0.35 फीसदी की कटौती की थी.

यह भी पढ़ें: नौकरी चली गई तो भी डरें नहीं! मोदी सरकार की इस योजना से 2 साल तक मिलेगी सैलरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज