SBI मौजूदा होम लोन ग्राहकों को दे सकता है बड़ा तोहफा, EMI हो सकती है कम

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 8:24 AM IST
SBI मौजूदा होम लोन ग्राहकों को दे सकता है बड़ा तोहफा, EMI हो सकती है कम
SBI पुराने ग्राहकों को भी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट पर कर्ज दे सकता है

SBI अपने मौजूदा होम लोन ( Home Loan) ग्राहकों को भी रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में की गई कटौती का फायदा पहुंचाने पर विचार कर रहा है. वह पुराने ग्राहकों को भी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) पर लोन दे सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 8:24 AM IST
  • Share this:
देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने मौजूदा होम लोन ( Home Loan) ग्राहकों को बड़ा तोहफा दे सकता है. SBI अपने मौजूदा होम लोन ग्राहकों को भी रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में की गई कटौती का फायदा पहुंचाने पर विचार कर रहा है. वह पुराने ग्राहकों को भी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) पर लोन दे सकता है. इसके साथ ही बैंक उम्मीद कर रहा है कि वित्तीय राहत पैकेज से मौजूदा फिस्कल ईयर (Fiscal Year) की दूसरी छमाही में कंज्यूमर डिमांड में इजाफा हो सकता है.

फिलहाल सिर्फ नए ग्राहकों को मिल रहा है फायदा
इस साल जुलाई में SBI ने अपने नए होम लोन के लिए रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) का ऐलान किया था. जिसका फायदा सिर्फ नए ग्राहकों को दिया जाना था. इसका मतलब है अगर सरकार रेपो रेट घटाती है तो होम लोन ग्राहकों को भी कम ब्याज चुकाना होगा. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि वो फिलहाल इसकी संभावनाएं तलाश रहे हैं कि पुराने ग्राहकों को इसका फायदा कैसे दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: SBI ने किया सावधान! दान देने वालों के खाली हो सकते हैं बैंक अकाउंट, ऐसे बचें



ये है गणित
SBI ने 2014 में जब मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) आधारित ब्याज दर शुरू की तो दूसरे बैंकों ने भी बेस रेट का सिस्टम छोड़कर MCLR को अपना लिया. SBI का रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) RBI के रेपो रेट से 2.25 फीसदी ऊपर रहता है. अभी रेपो रेट 5.40 फीसदी है तो SBI का RLLR 7.65 फीसदी है. इसके अलावा RLLR से ऊपर 0.40 फीसदी और 0.55 फीसदी का स्प्रेड होता है. इस हिसाब से नए होम लोन ग्राहक सालाना 8.05 फीसदी या 8.20 फीसदी पर होम लोन ले सकते हैं.
Loading...

फिलहाल बैंक 75 लाख रुपये तक का MCLR लिंक्ड होम लोन पर 8.35% से 8.90% की ब्याज दर मुहैया करता है. फरवरी से अब तक बैंक MCLR को 0.30 फीसदी घटा चुका है, जबकि RBI रेपो रेट में 1.10 फीसदी की कटौती कर चुका है.

ये भी पढ़ें: सावधान! कहीं आप तो नहीं लगा रहे हैं इस कंपनी की स्कीम में पैसा, सरकार ने किया अलर्ट

(मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 3:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...