अपना शहर चुनें

States

SBI ग्राहक ध्यान दें! बैंक बंद कर रहा है ये सर्विस, आज से नहीं निकाल पाएंगे पैसा

File Photo
File Photo

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपनी एक और सर्विस बंद करने जा रहा है. अगर आपका अकाउंट एसबीआई में है तो आप पर भी इसका असर होगा इसलिए ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2018, 4:44 AM IST
  • Share this:
देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपनी एक और सर्विस बंद करने जा रहा है. अगर आपका अकाउंट एसबीआई में है तो आप पर भी इसका असर होगा. क्योंकि 12 दिसंबर से एसबीआई पुराना चेक स्वीकार नहीं करेगा. यानी आपकी चेक बुक बेकार हो जाएगा.

चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने के लिए एसबीआई की तरफ से ग्राहकों को मैसेजेस भी भेजे गए हैं. जिसके मुताबिक नॉन सीटीएस चेक बुक अगले महीने से स्वीकार नहीं किए जाएंगे. बैंक, आरबीआई के निर्देश के अनुसार ऐसा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: रुझानों में BJP को पिछड़ते देख क्यों डर गया शेयर बाज़ार!



बैंक दे रहे हैं नई चेक बुक
आरबीआई ने करीब 3 माह पहले बैंकों को निर्देश देते हुए कहा था कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद करें. आरबीआई के निर्देश के पालन में बैंक ऐसे चेक को लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं. बैंक अपने ग्राहकों को पुरानी चेक बुक सरेंडर करके नई चेक बुक लेने की सलाह दे रहे हैं.

SBI ने तय की 12 दिसंबर की डेडलाइन
नॉन-सीटीएस चेक बुक बंद किए जाने की डेडलाइन वैसे तो 31 दिसंबर 2018 है लेकिन एसबीआई ने ग्राहकों को भेजे संदेश में कहा है कि 12 दिसंबर से वह इस तरह के चेक स्वीकर नहीं करेगा. अगर आप एसबीआई के कस्टमर हैं तो अपनी नई चेक बुक मंगा लें.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की पेंशन स्कीम: 33 रुपए रोजाना लगाकर मिलेंगे 2 लाख और जीवनभर 5000 रु पेंशन

CTS चेक से मिल सकती है बेहतर सुविधा
दरअसल, सीटीएस में चेक को भुनाने का काम जल्दी होता है. इस व्यवस्था में चेक के क्लीयरेंस के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक में ले जाने की जरूरत नहीं होती. इसके क्लीयरेंस के लिए सिर्फ केवल इलेक्ट्रानिक कॉपी पेश की जाती है. इससे ग्राहकों को बेहतर सुविधा भी मुहैया करवाई जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज