लाइव टीवी

SBI के करोड़ों ग्राहकों को लगेगा झटका! 1 नवंबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 6:03 PM IST
SBI के करोड़ों ग्राहकों को लगेगा झटका! 1 नवंबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव
भारतीय स्टेट बैंक

FD पर ब्याज दरों में कटौती के बाद देश के सबसे बड़े बैंक ने बचत खाते (SBI Saving Accounts) पर मिलने वाले ब्याज को घटाने का फैसला लिया है. इसे 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 6:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के ग्राहकों को आने वाले 1 नवंबर से बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल, इस तारीख से SBI सेविंग्स अकाउंट (Saving Accounts) पर मिलने वाले ब्याज को घटाने जा रहा है. ऐसे में अगर आपने भी अपने SBI अकाउंट में पैसे रखे हैं तो इस पर मिलने वाला ब्याज कम हो जाएगा. एसबीआई के मुताबिक, ब्याज दरों में यह कटौती 1 नवंबर 2019 से लागू किया जाएगा.

घट जाएगी जमा रकम पर ब्याज
SBI एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करने जा रहा है. एक नवंबर से 1 लाख रुपये की राशि पर मिलने वाला ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटकर 3.25 फीसदी हो गया जाएगा. बता दें कि बैंकिंग सिस्टम में पर्याप्त नकदी को देखते हुए एसबीआई ने बचत पर ब्याज दरों को घटाने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें: अब ट्रेन में सफर के वक्त नहीं मिलेगी प्लास्टिक वाली पानी की बोतल, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

FD पर ब्याज दरें घटा चुका है SBI
इसी माह में ही भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने नीतिगत ब्याज दरों (Policy Rates) में लगातार पांचवी बार कटौती किया है, जिसके बाद SBI ने ब्याज दरों में भी कटौती करने का फैसला लिया है. FD में ब्याज दरों में यह कटौती 10 अक्टूबर को ही लागू कर दिया गया था. इस कटौती के तहत SBI ने एक साल से दो साल की मैच्योरिटी वाले रिटेल एफडी (Retail Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में 0.10 फीसदी का कटौती करने का फैसला लिया था. इसके बाद यह दर 6.50 फीसदी से घटकर 6.40 फीसदी हो गई है.


Loading...

SBI ने 10 अक्टूबर से 2 करोड़ रुपये से ​अधिक जमा रकम पर भी ब्याज दरों को घटा दिया था. SBI ने 1 साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली बल्क FD पर जमा दरों में 0.30 फीसदी की कटौती की थी. इसमें मिलने वाली ब्याज दर को बैंक ने 6.30 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया था.

ये भी पढ़ें: देश में सिर्फ 9 लोगों की सलाना कमाई 100 करोड़ रुपये से ज्यादा! इनकम टैक्स के आंकड़ों में हुए कई अहम खुलासे
SBI से कर्ज लेना हुआ सस्ता
इस सरकारी बैंक ने बीते 10 अक्टूबर से ग्राहकों के लिए कर्ज लेना भी सस्ता कर दिया था. इस बैंक ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) को भी 10 आधार अंक यानी 0.10 फीसदी कटौती किया है, जिसका लाभ सभी श्रेणी के ग्राहका उठा सकते हैं. बैंक की तरफ से एमसीएलआर में यह छठी कटौती है. इससे ग्राहकों की होम और ऑटो लोन की EMI रिसेट पीरियड के मुताबिक घट गई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 5:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...