SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर- इस वजह से आज अटक सकता है आपका UPI ट्रांजेक्शन

SBI के 42 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर
SBI के 42 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर

SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके बताया है कि कि ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनके बेहतर एक्सपीरियेंस के लिए बैंक अपने UPI platform में कुछ बदलाव कर रहा है. इसके चलते बैंक की UPI ट्रांजेक्शन सेवाओं पर असर पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 11:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.अगर आप एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI-State Bank of India) के ग्राहक हैं तो आपको आज 20 सितंबर को बैंक की कुछ सुविधाओं को इस्तेमाल करने में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. बैंक ने जानकारी दी है कि बैंक ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनके बेहतर एक्सपीरियेंस के लिए अपने UPI platform में कुछ बदलाव कर रहा है. इसके चलते बैंक की UPI ट्रांजेक्शन सेवाओं पर असर पड़ सकता है. बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि वे ट्रांजेक्शन या अन्य तरह की बैंकिंग के लिए बैंक के अन्य डिजिटल चैनल जैसे SBIYONO, Yono light या नेट बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन सेवाओं पर बैंक की ओर से किए जा रहे अपग्रेडेशन का असर नहीं होगा.

यूपीआई के तहत पैसों का लेनदेन तेजी से बढ़ा- आपको बता दें कि यूपीआई के तहत पैसों की लेनदेन अब आम बात हो चुकी है. यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सबसे बड़ा फायदा यह पहुंचता है कि वो इसके जरिए कभी भी पैसों का ट्रांसफर कर सकते हैं. खास बात यह भी है कि इसके जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर आपको बैंक अकाउंट के बारे में किसी को जानकारी नहीं देनी पड़ती है.

इसके जरिए आप अपने मोबाइल फोन का बिल, बिजली बिल, ब्रॉडबैंड का बिल के भुगतान समेत अन्य सभी जरुरी काम भी कर सकते हैं. एसबीआई ग्राहक योनो लाइट एप के जरिए एक बार में अधिकतम 10,000 और एक दिन में अधिकतम 25,000 रुपये का लेनदेन कर सकते हैं.





UPI के जरिए ट्रांजेक्शन फेल हो जाएं तो क्या करें?-एसबीआई ग्राहक योनो लाइट एप के जरिए एक बार में अधिकतम 10,000 और एक दिन में अधिकतम 25,000 रुपये का लेनदेन कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) यूपीआई फंड ट्रांसफर के दौरान कई बार ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ जाता हैं. एसबीआई ग्राहक योनो लाइट एप के जरिए यूपीआई सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. यूपीआई फंड ट्रांसफर फेल होने पर कई बार अकाउंट से पैसा कट जाता है लेकिन ट्रांजेक्शन नहीं हो पाता.

ट्रांजेक्शन फेल होने और अकाउंट से पैसा डेबिट हो जाने पर ऑटोमेटिकली अमाउंट खाते में वापस आ जाता है. अगर आपको पैसा रिटर्न नहीं किया जाता तो आप योनो लाइट एप पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए आप ‘Payment History’ ऑप्शन पर जाना होगा. और ‘Raise Dispute’ पर जाना होगा. और यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी.



ऐसे करें शिकायत- आप ‘Payment History’ विकल्प पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आपको particular transaction का चयन करके ‘raise dispute’ पर जाना होगा. आप एसबीआई पर्सनल ऐप में यूपीआई सुविधा के तहत “Dispute Status” मॉड्यूल में स्टेटस की जांच कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज