Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    SBI ने ग्राहकों को दी इस फ्रॉड की वॉर्निंग, दी लॉकडाउन में पैसों को सेफ रखने की 10 टिप्स

    SBI ने ग्राहकों को दी इस फ्रॉड की वॉर्निंग, लॉकडाउन में पैसों को सेफ रखने के लिए दी टिप्स
    SBI ने ग्राहकों को दी इस फ्रॉड की वॉर्निंग, लॉकडाउन में पैसों को सेफ रखने के लिए दी टिप्स

    SBI (State Bank Of India) ने अपने कस्टमर्स को नए जमाने के फ्रॉड की जानकारी देते हुए खाते को सेफ रखने की 10 नई टिप्स बताई है.

    • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना काल में ऑनलाइन फ्रॉड, एटीएम और बैंकिंग फ्रॉड की संख्या बढ़ती जा रही है. हाल में एटीएम क्लोनिंग (ATM Cloning Fraud) की घटनाओं में इजाफा देखने को मिला है. इसको देखते हुए SBI (State Bank Of India) ने अपने कस्टमर्स को वार्निंग जारी करते हुए एटीएम कार्ड होल्डर्स (ATM Card Holders) को क्लोंनिंग फ्रॉड्स (Cloning Fraud) से बचने की सलाह दी है. एसबीआई ने एटीएम कैश निकासी दौरान क्लोंनिंग फ्रॉड की जानकारी देते हुए से कैसे बचें और इसे कैसे रिपोर्ट करें:

    ऐसे होती है एटीएम कार्ड की क्लोनिंग
    पहले सामान्य कॉल के जरिए ठगी होती थी लेकिन अब डाटा चोरी कर पैसे खाते से निकाले जा रहे हैं. ठग हाईटेक होते हुए कार्ड क्लोनिंग करने लगे हैं. एटीएम कार्ड लोगों की जेब में ही रहता है और ठग पैसे निकाल लेते हैं. एटीएम क्लोनिंग के जरिए आपके कार्ड की पूरी जानकारी चुरा ली जाती है और उसका डुप्लीकेट कार्ड बना लिया जाता है. इसलिए एटीएम इस्तेमाल करते वक्त पिन को दूसरे हाथ से छिपाकर डालें.





    ऐसे करें फ्रॉड की शिकायत
    फ्रॉड की स्थिति में 3 वर्किंग में शिकायत करने की स्थिति में आप रिफंड क्लेम कर सकते हैं. फ्रॉड रिपोर्ट करने के लिए आप Problem टाइप करके 9212500888 पर सेंड कर सकते हैं. इसके अलावा आप कस्टमर केयर पर कॉल करके या फिर @SBICard_Connect हैंडल पर ट्विटर पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं.

    बैंक की गलती तो पूरा रिफंड
    अगर फ्रॉड एसबीआई की ओर से हुई किसी गलती से हुआ है तो इसके रिपोर्ट न होने पर भी बैंक पूरी रकम वापस करेगा. कस्टमर को उसकी लापरवाही के चलते हुए फ्रॉड का रिफंड नहीं मिलेगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज