Ration Card नहीं होने पर भी सरकार दे रही मुफ्त राशन, जानें किस राज्य के लोगों को मिलेगा फायदा

Ration Card नहीं होने पर भी सरकार दे रही मुफ्त राशन

Ration Card नहीं होने पर भी सरकार दे रही मुफ्त राशन

योगी सरकार ने जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी फ्री राशन (Ration Card) देने का ऐलान किया है. बता दें जिन पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड नहीं बने हैं उनके अभियान चलाकर कार्ड बनाकर तत्काल राशन दिया जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली: देशभर में फैले कोरोना संकट के बीच केंद्र और राज्य सरकार आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं. यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने अब राज्य के करोड़ों लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार ने जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी फ्री राशन (Ration Card) देने का ऐलान किया है. बता दें जिन पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड नहीं बने हैं उनके अभियान चलाकर कार्ड बनाकर तत्काल राशन दिया जाएगा.

मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने मंगलवार को इस संबध में जानकारी दी है. इस सुविधा के तहत राज्य सरकार राशन कार्ड बनवाने की सुविधा दे रही है. इस अभियान में जिन लोगों के पास कार्ड नहीं होगा वह आसानी से कार्ड बनवा सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: सफर का है प्लान तो आपके लिए है जरूरी खबर, रेलवे ने 19 मई से रद्द कर दीं ये सभी ट्रेनें

3 महीने मिलेगा फ्री राशन
आपको बता दें देशभर में फैले संकट को देखते हुए यूपी की योगी सरकार ने गरीबों और जरूरतमंदों को 3 माह की अवधि तक राशन मुफ्त देने का फैसला लिया है. योगी सरकार ने फैसला लिया है कि जिन पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड नहीं बने हैं. उन लोगों को अभियान चलाकर उनके भी राशन कार्ड बनाए जाएंगे और उन्हें तत्काल राशन उपलब्ध कराया जाएगा.

केजरीवाल सरकार भी दे रही सुविधा

इसके अलावा केजरीवाल सरकार भी दिल्लीवासियों को 5 किलो राशन देती है. इस महीने यह राशन फ्री में दिया जा रहा है. 10 किलो फ्री राशन मिलेगा, जिसमें 5 किलो राशन केंद्र दे रहा है. जिनका राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी दिल्ली सरकार राशन देने जा रही है. जो लोग गरीब हैं, उन्हें राशन दिया जाएगा.



कौन कर सकता है राशन कार्ड के लिए अप्लाई

>> वह व्यक्ति जो भारत का नागरिक है वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है.

>> 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम पेरेंट्स के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है.

>> 18 साल से ऊपर वाले अपने लिए अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! NPS में लगाया है पैसा तो अब सरकार करने जा रहा बड़ा बदलाव, जानें कितनी रकम निकाल सकेंगे आप

कहां से ले सकते हैं फ्री राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई और जून में दिया जाने वाला ये अनाज भी आपको उसी राशन की दुकान से मिलेगा जहां से आप राशनकार्ड से अनाज लेते रहे हैं. अगर आपके राशन कार्ड में 4 लोगों के नाम दर्ज हैं तो सभी को 5-5 किलो यानी कुल 20 किलो अनाज मिलेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज