अपना शहर चुनें

States

Petrol-Diesel पर वैट में कटौती नहीं करने वाले राज्य जनता के साथ कर रहे हैं अन्याय: धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (फाइल फोटो)
केंद्रीय पेट्रोलियम एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (फाइल फोटो)

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा सत्ता में रहकर कोई भी गैरजिम्मेराना व्यवहार नहीं कर सकता है और जो लोग ऐसा कर रहे हैं वे उस प्रदेश की जनता के साथ अन्याय कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2018, 11:05 AM IST
  • Share this:
तेल की कीमतों में लगी आग को बुझाने के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में 2.50 रुपए प्रति लीटर कटौती का ऐलान किया था. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कटौती के बाद राज्यों को चिट्ठी लिख कर अपील की थी कि वे भी कम से कम 2.50 रुपया प्रति लीटर तक वैट में कटौती करे. केंद्रीय सरकार की अपील के बाद लगभग सभी भाजपा शासित राज्यों ने 2.50 रुपये तक वैट में कटौती करने की घोषणा की. लेकिन एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद दिल्ली,पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, कर्नाटक, पंजाब जैसे गैर बीजेपी राज्यों ने कटौती करने से मना कर दिया. केंद्र सरकार,राज्य सरकारों पर राजनीति करने का आरोप लगा रही है.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उन लोगों का असली चेहरा उजागर हुआ है जो तेल की कीमतों को लेकर गरीबों का तथाकथित नुमाइंदगी होने का दावा करते थे और घड़ियाली आंसू बहाते थे. पेट्रोलियम मंत्री ने कहा सत्ता में रहकर कोई भी गैरजिम्मेदाराना व्यवहार नहीं कर सकता है और जो लोग ऐसा कर रहे हैं वे उस प्रदेश की जनता के साथ अन्याय कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में मिल रहा 8.5% तक का मुनाफा, उठा सकते हैं फायदा



पेट्रोलियम मंत्री ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का कारण वैश्विक राजनीति स्थिति में बदलाव, तेल के उत्पादन में कमी और कुछ देशों द्वारा अपने घरेलू अर्थव्यवस्था में बदलाव किये जाने की वजह से डॉलर के मुकाबले रुपये का कमजोर होना है. यही कारण है कि पेट्रोल डीजल में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.
तेल मार्केटिंग कंपनी एचपीसीएल के सीएमडी ने कहा कि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध कितना हो पाता है इस पर भी तेल की कीमत की चाल का पता चलेगा. हालांकि डॉलर के मुकाबले रुपया 74 के आसपास कारोबार कर रहा है तो ब्रेंट क्रूड भी घटकर 82 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. बावजूद इन कारकों के केंद्र सरकार ने भरोसा जताते हुए कहा है कि बहुत जल्द स्थितियां सामान्य हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल 2.5 रुपए सस्ता करने के बाद, ऐसे पैसा जुटाएगी मोदी सरकार

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सऊदी अरब सरकार से बात हुई है और वहां के पेट्रोलियम मंत्री ने भरोसा दिया है कि ओपेक देश बहुत जल्द कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाएंगे. गौरतलब है कि हाल ही में जब पेट्रोलियम मंत्री ने ओपेक देशों के साथ बैठक की थी तो ओपेक देशों ने 1 मिलियन बैरल प्रति दिन कच्चे तेल का अतिरिक्त उत्पादन बढ़ाने का वादा किया था. 2 से 3 माह बीत जाने के बाद भी ओपेक देशों ने उत्पादन नहीं बढ़ाया.

दूसरी तरफ पेट्रोल-डीजल के दाम आज भी बढ़े हैं. दिल्ली में पेट्रोल 21 पैसे बढ़कर 82.03 रुपये और डीजल 29 पैसे बढ़कर 73.82 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं वैट कम किये जाने की वजह से नोएडा में पेट्रोल 79.59 रुपये और डीजल 71.95 रुपये प्रति लीटर तो फरीदाबाद में पेट्रोल 80.96 रुपये और डीजल 73.93 रुपये प्रति लीटर , गुरुग्राम में पेट्रोल 80.71 और डीजल 72.71 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

खुशखबरी! 90 करोड़ डेबिट-क्रेडिट कार्ड बंद होने का खतरा टला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज