Home /News /business /

Steel Consumption: सितंबर में 3.6 फीसदी घट गई स्टील की खपत, प्रोडक्शन बढ़ा

Steel Consumption: सितंबर में 3.6 फीसदी घट गई स्टील की खपत, प्रोडक्शन बढ़ा

स्टील (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्टील (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सितंबर में स्टील की खपत (Steel Consumption) पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 3.6 फीसदी घट गई है. हालांकि, इस दौरान स्टील का प्रोडक्शन बढ़ा है

    कोलकाता. आर्थिक गतिविधियां बढ़ने के बावजूद सितंबर में स्टील की खपत (Steel Consumption) पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 3.6 फीसदी घट गई है. हालांकि, इस दौरान स्टील का प्रोडक्शन बढ़ा है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

    केयर रेटिंग्स (CARE Ratings) के एक अध्ययन में कहा गया है कि इस साल सितंबर में इस्पात की खपत 82 लाख टन रही है, जो सितंबर, 2019 की तुलना में तीन फीसदी कम है. हालांकि, माह-दर-माह आधार पर इस्पात की खपत में 2.3 फीसदी की वृद्धि हुई है.

    ये भी पढ़ें- पेट्रोल डीजल की रिकॉर्ड हाई कीमतों से सरकार को जबरदस्त फायदा, उत्पाद शुल्क से कमाई 33% बढ़ी

    सितंबर महीने में कच्चे इस्पात और तैयार इस्पात का उत्पादन क्रमश: 95 लाख टन और 90 लाख टन रहा, जो पिछले साल के समान महीने की तुलना में क्रमश: 8.7 फीसदी और 4.7 फीसदी अधिक है.

    SAIL का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में दस गुना बढ़कर 4,339 करोड़ रुपये पर
    गौरतलब है कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) सेल का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में करीब दस गुना उछलकर 4,338.75 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. सेल ने शुक्रवार को शेयर बाजार को भेजी जानकारी में बताया कि इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में उसे 436.52 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।

    कंपनी की जुलाई-सितंबर, 2021 तिमाही के दौरान कुल आय बढ़कर 27,007.02 करोड़ रुपये हो गई। एक साल पहले इसी अवधि में यह 17,097.57 करोड़ रुपये थी. समीक्षाहीन तिमाही के दौरान कंपनी का कुल खर्च 21,289 करोड़ रुपये रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 16,733.63 करोड़ रुपये था.

    Tags: Business news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर