किर्लोस्कर ने असीमित भविष्य की ओर बढ़ाया कदम, जानें किस तरह बढ़ रहा कारोबार?

किर्लोस्कर (Kirloskar)

किर्लोस्कर (Kirloskar) को इंजीनियरिंग समाधानों के लिए प्रेरित किया और उसे कई क्षेत्रों का बैकबोन बनाया जैसे कृषि जगत, उद्योग, पावर प्लांट, मैन्युफैक्चरिंग प्रोजेक्ट्स, फार्मास्युटिकल कंपनी, रियल इस्टेट सेक्टर, रिसर्च और डेवलपमेंट, एवीएशन और एयरोनॉटिक्स. वह विकास के पथ पर नई खोज, सहयोग और निर्माण की बदौलत आगे बढ़ा.

  • Share this:
    नई दिल्ली: 130 साल पहले, जब दूसरे बीते कल की ओर देखते थे, एक शख्स था जिसने भविष्य को देखा... साइकिल मरम्मत की दुकान से लेकर पहला लोहे का हल बनाने तक, उन्होंने देश में औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई. अपने समाज और आसपास के माहौल को देखते हुए, लोगों की भलाई के लिए आम समस्याओं का समाधान करने की कोशिश की. उनका दृष्टिकोण पीढ़ियों से आगे रहा जिसने रास्ते में बेहतरीन काम से जुड़ी नैतिकता पैदा की, जहां चुनौतियों को लगातार अवसर में बदला गया.

    आज उनकी शिक्षाओं ने किर्लोस्कर (Kirloskar) को इंजीनियरिंग समाधानों के लिए प्रेरित किया और उसे कई क्षेत्रों का बैकबोन बनाया जैसे कृषि जगत, उद्योग, पावर प्लांट, मैन्युफैक्चरिंग प्रोजेक्ट्स, फार्मास्युटिकल कंपनी, रियल इस्टेट सेक्टर, रिसर्च और डेवलपमेंट, एवीएशन और एयरोनॉटिक्स. वह विकास के पथ पर नई खोज, सहयोग और निर्माण की बदौलत आगे बढ़ा.

    जैसे-जैसे समय बदलता गया और समाज की आवश्यकताएं व मानसिकता विकसित हुई, किर्लोस्कर (Kirloskar) ने अपने विकास को इसके साथ जोड़ने की कोशिश की. वह एक ऐसे दर्शन के साथ सामने आए हैं जो पिछले 130 वर्षों से किर्लोस्कर (Kirloskar) के मूल में है. एक ऐसा दर्शन जो लोगों की क्षमताओं को एक साथ और सामने लाता है. एक ऐसा दर्शन जो परंपरा की सीमाओं से मुक्त है, जो इसे भविष्य में आगे बढ़ने के लिए साहस देता है. एक दर्शन ‘लिमिटलेस’/असीमित होने का.

    इंजीनियरिंग उत्कृष्टता के साथ भविष्य का ख्याल रखते हुए असीमित अवसर पैदा करने पर फोकस किया गया है. अवसर, जो अग्रणी समाधान तैयार करने से पैदा होंगे. ये अवसर किर्लोस्कर को नई खोज का गंतव्य बनाने में सक्षम बनाते हैं, जो लगातार चुनौती देते हैं, मूल्य बनाते हैं और फिर सीमाओं को पार करते हैं. वे असीमित संभावनाओं वाली दुनिया बनाने के लिए तकनीक का फायदा उठाकर प्लेटफॉर्म बनाएंगे और सर्विस देंगे. इस तरह कृषि उपकरण, पावर जनरेशन, न्यूमेटिक पैकेज, कूलिंग सॉल्यूशन और फाउंड्री स्पेस में कई नई खोज के साथ लीडर होने के साथ, कौशल की कोई सीमा नहीं है.

    विशाल ज्ञान और समृद्ध अनुभव की विरासत ने दिखा दिया है कि कैसे असीमित विकास को केवल एक शख्स या कंपनी की विशेषताओं से नहीं मापा जा सकता. विकास को समग्र समाज की प्रगति और भलाई से मापा जाता है और इसी के लिए समूह खड़ा है. वे जीवनभर की पार्टनरशिप करते हैं सप्लायर्स, डिस्ट्रिब्यूटर और ग्राहकों से साझेदारी करके और उन्हें असीमित खोज में शामिल करके उनके चिलर का उपयोग दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं की कूल फैसिलिटी में किया जाता है और उनके जनरेटर ऊंचाई पर कठिन इलाकों में जीवन को शक्ति प्रदान करते हैं, बेहतरीन जीवन के लिए उनकी प्रतिबद्धता वास्तव में उन्हें ‘लिमिटलेस’/असीमित बनाती है.

    जैसा कि वीडियों में देखा जा सकता है, सदियों पहले एक शख्स का दृष्टिकोण आज हर दिन मज़बूत होता जा रहा है, जो समूह को कल्पना और निष्पादन दोनों में असीम होने के लिए प्रेरित करता है.


    नई खोज के मकसद के साथ समूह की यात्रा वक्त के साथ अर्जित ज्ञान और स्थाई कल के लिए बनाए नए दृष्टिकोण के साथ शुरू होती है. पूर्वजों से मिली सीख और नई सोच को अपनाकर किर्लोस्कर सुनिश्चित करता है कि विकास की क्षमता ‘लिमिटलेस’/असीमित हो.

    इस फिलॉसिफी के बारे में अधिक पढ़ने के लिए क्लिक करें

    उनकी पहल के बारे में अपडेट रहने के लिए उन्हें Facebook, LinkedIn, Twitter, YouTube और Instagram पर फॉलो करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.