अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना पॉजिटिव होने से दुनियाभर के शेयर बाजारों में आई भारी गिरावट

चीन का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स शंघाई और ऑस्ट्रेलिया का ASX 200 इंडेक्स दो फीसदी से ज्यादा टूट गए है.
चीन का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स शंघाई और ऑस्ट्रेलिया का ASX 200 इंडेक्स दो फीसदी से ज्यादा टूट गए है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उनकी पत्नी मेलानिया (Melania Trump) का टेस्ट भी पॉजिटिव आया है. दोनों अब क्वारंटीन कर रहे हैं. लेकिन इन खबरों के बाद दुनियाभर के शेयर बाजार में भारी गिरावट आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2020, 4:48 PM IST
  • Share this:
मुंबई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) के कोरोना (Corona) पॉजिटिव होने की खबरों के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट आई है. एशियाई बाजारों में जापान का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निक्केई 1 फीसदी से ज्यादा टूट गया है. वहीं, चीन का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स शंघाई और ऑस्ट्रेलिया का ASX 200 इंडेक्स दो फीसदी से ज्यादा टूट गए है. आपको बता दें कि भारतीय शेयर बाजार आज 2 अक्टूबर यानी गांधी जंयती के चलते बंद है. अब सोमवार यानी 5 अक्टूबर को इनमें कारोबार शुरू होगा.

यूरोपीय बाजारों में भी भारी गिरावट की आशंका- न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप के कोरोना पॉजिटिव होने की खबरों के बाद अमेरिकी शेयर बाजार के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस फ्यूचर में 500 अंक से ज्यादा की गिरावट आई. साथ ही, 10 साल के ट्रेजरी बॉन्ड्स की यील्ड में भी गिर गई है.





एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूरोपीय बाजारों की शुरुआत भी लाल निशान में हो सकती है. ब्रिटेन का बेंचमार्क इंडेक्स FTSE, फ्रांस का CAC और जर्मनी का प्रमुख इंडेक्स DAX बड़ी गिरावट के साथ खुल सकते है.
ये भी पढ़ें-ग्राहकों को बैंकों में बेस्ट सुविधाएं मुहिया कराने के लिए निर्मला सीतारमण ने बनाया नया प्लान, आपको मिलेगा फायदा 

क्यों आई गिरावट- एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में कुछ भी होता है तो उसका असर पूरी दुनिया पर दिखता है. ऐसे में अमेरिका में आने वाले दसरे राहत पैकेज की उम्मीदों को झटका लगा है. इसीलिए ग्लोबल मार्केट में गिरावट गहरा गई है.

गुरुवार को भारतीय बाजार बड़ी तेजी के साथ हुए बंद-बैंक शेयरों में लौटी खरीदारी ( शॉर्टकवरिंग) के दम पर बैंक निफ्टी करीब 650 अंक दौड़ा. इसी का फायदा गुरुवार के दिन दोनों इंडेक्स पर दिखा.   कारोबार के अंत में सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर 38,697 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 169 अंक चढ़कर 11,417 पर बंद हुआ.  निफ्टी बैंक 794 अंक चढ़कर 22,246 पर बंद हुआ. मिडकैप 142 अंक चढ़कर 17,125 पर बंद हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज