होम /न्यूज /व्यवसाय /Closing Bell: शेयर बाजार में बुल रन जारी, आज फिर रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी

Closing Bell: शेयर बाजार में बुल रन जारी, आज फिर रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी

सोमवार को भी दोनों इंडेक्स रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए थे. (फोटो- न्यूज18)

सोमवार को भी दोनों इंडेक्स रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए थे. (फोटो- न्यूज18)

शेयर बाजार की शुरुआत आज गिरावट के साथ हुई लेकिन जल्द ही निवेशकों ने खरीदारी शुरू कर दी. सेंसेक्स मंगलवार को 177 अंक बढ़ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत कल की तरह आज भी गिरावट से हुई थी.
हालांकि, कुछ देर बाद ही निवेशकों ने खरीदारी शुरू की और रुख बदल गया.
इसके बाद दोनों सूचकांकों ने दिन के कारोबार में अपना नया रिकॉर्ड बनाया.

नई दिल्ली. शेयर मार्केट आज लगातार छठे सत्र में हरे निशान पर बंद हुआ है. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 177.04 अंक (0.28 फीसदी) बढ़कर 62,681.84 पर बंद हुआ. वहीं एनएसई निफ्टी ने 55.30 अंकों (0.30 फीसदी) की छलांग लगाई और 18618.05 पर बंद हुआ. गौरतलब है कि दोनों इंडेक्स रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए हैं. सेंसेक्स और निफ्टी ने आज भी दिन के कारोबार में नया कीर्तिमान स्थापित किया. इंट्रा-डे में सेंसेक्स ने अपना सर्वोच्च स्तर 62887.40 छुआ. वहीं, निफ्टी ने भी 18678.10 के साथ नया रिकॉर्ड बनाया.

मंगलवार को सेंसेक्स की शुरुआत 143 अंकों की गिरावट के साथ 62,362 पर हुई थी. वहीं, निफ्टी 11 अंकों की गिरावट के साथ 18,552 पर खुला था. हालांकि, शुरुआती मुनाफावसूली के बाद एक बार फिर निवेशकों ने खरीदारी शुरू की और दिन के कारोबार में दोंनो इंडेक्स नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. इससे पहले सोमवार को भी कमोबेश बाजार की यही स्थिति रही थी. मार्केट की शुरुआत कल भी गिरावट के साथ हुई थी लेकिन दिन के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी ने रिकॉर्ड हाई बनाया था.

ये भी पढ़ें-शादी कैंसिल होने पर भी नहीं डूबेगा पैसा, वेडिंग इंश्योरेंस करेगा खर्च को कवर, जानें इसके बारे में सबकुछ

क्या है तेजी का कारण
आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के नरेंद्र सोलंकी ने कहा है कि एफएमसीजी और कंज्यूमर ड्यूरेबल स्टॉक्स में आज भारी खरीदारी देखने को मिली. बाजार को इस बात से समर्थन मिला की विदेशी निवेशकों ने नवंबर के महीने में अभ तक 32,344 करोड़ रुपये का निवेश कर दिया है और फिर से नेट बायर्स बन गए हैं. उधर एलकेपी सिक्योरिटीज के हेड ऑफ रिसर्च एस. रंगनाथन ने कहा कि दिसंबर 2021 के बाद से कच्चा तेल अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि एफएमसीजी में हुई खरीदारी के कारण 287 लाख करोड़ रुपये के साथ बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है.

कहां हुई सर्वाधिक खरीदारी
आज एफएमसीजी के अलावा निफ्टी मेटल व फार्मा के साथ लगभग सभी इंडेक्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिली. वहीं, निफ्टी रियल्टी, ऑटो और ऑयल गैस इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुआ. आज हिन्दुस्तान यूनिलीवर (4.39), जेएसडब्लूय (2.16), सिप्ला (1.85), हीरोमोटोकॉर्प (1.74) और सनफार्मा (1.52) सर्वाधिक मुनाफे वाले शेयर रहे. दूसरी ओर इंडसइंड बैंक (-1.49), कोल इंडिया (-1.44), बजाज फिनसर्व (-1.20), आयशर मोटर्स (-0.91) और पावरग्रिड (-0.81) ने निवेशकों का सर्वाधिक नुकसान कराया. उपरोक्त दी गई संख्याएं फीसदी में हैं.

Tags: BSE Sensex, Nifty, Stock market

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें