होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Today: तेजी के साथ भारतीय शेयर बाजार हुआ बंद, मिडकैप शेयरों में दिखा जोश

Stock Market Today: तेजी के साथ भारतीय शेयर बाजार हुआ बंद, मिडकैप शेयरों में दिखा जोश

घरेलू शेयर बाजार (Indian Stock Market)

घरेलू शेयर बाजार (Indian Stock Market)

घरेलू शेयर बाजार (Indian Stock Market) में आज गुरुवार को तेजी के साथ कारोबार बंद हुआ है. बाजार बंद होने पर मुंबई स्टॉक ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. घरेलू शेयर बाजार (Indian Stock Market) में आज गुरुवार को तेजी के साथ कारोबार बंद हुआ है. बाजार बंद होने पर मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 184,84 अंकों की तेजी के साथ 63,284.19 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 42.50 अंकों की तेजी के साथ 18,800.85 अंकों पर बंद हुआ है. बाजार की शुरुआत भी शानदार हुई थी और सेंसेक्स 258 अंकों की बढ़त के साथ 63,358 पर खुला खुला था. निफ्टी में भी 18,800 के ऊपर कारोबार खुला था और दिन में इसने अपनी बढ़त को बरकरार रखा.

आज के कारोबार में अच्‍छी खरीदारी देखने को मिली है. निफ्टी पर आईटी इंडेक्‍स 2 फीसदी से ज्‍यादा मजबूत हुआ है. मेटल इंडेक्‍स में 1.5 फीसदी और रियल्‍टी इंडेक्‍स में करीब 2 फीसदी तेजी रही. बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्‍स भी हरे निशान में बंद हुए. हालांकि ऑटो, फार्मा और एफएमसीजी इंडेक्‍स पर दबाव रहा है.

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को होम लोन की जरूरत नहीं, हाउस बिल्डिंग एडवांस लेकर बनाएं सपनों का घर, कैसे मिलता है फायदा?

आज के टॉप गेनर्स
आज के कारोबार में हैवीवेट शेयरों में मिक्‍स्‍ड ट्रेंड देखने को मिला है. सेंसेक्‍स 30 के 15 शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं. टॉप गेनर्स में आज TATASTEEL, TCS, TECHM, WIPRO, INFY, HCLTECH, LT शामिल हैं तो ICICI बैंक, M&M, कोटक बैंक, HUL, Titan, मारुति में कमजोरी दिखी है.

वेश्विक बाजार में तेजी
बेहतर ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में आज रैली देखने को मिली है. अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया बुधवार को 42 पैसे की मजबूती के साथ दो सप्ताह के उच्च स्तर 81.30 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.27 प्रतिशत गिरकर 105.66 पर आ गया.

ये भी पढ़ें: Digital Currency: UPI ऐप और पेटीएम-गूगल पे से कैसे अलग है डिजिटल रुपया? आसान भाषा में समझिए 

फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने बुधवार को कहा था कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में वृद्धि की रफ्तार को कम कर सकता है. वैश्विक तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड वायदा 2.89 फीसदी बढ़कर 85.43 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था.

Tags: BSE Sensex, Share market, Stock market, Stock market today

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें