होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Closing: बाजार में 4 दिन का सूखा हुआ खत्म, सेंसेक्स 160 अंक बढ़कर बंद, निफ्टी भी उछला

Stock Market Closing: बाजार में 4 दिन का सूखा हुआ खत्म, सेंसेक्स 160 अंक बढ़कर बंद, निफ्टी भी उछला

सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद. (फोटो- न्यूज 18)

सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद. (फोटो- न्यूज 18)

Stock Market Closing: शेयर मार्केट में आज निवेशकों के लिए बेहतर दिन रहा. घरेलू बाजार ने इंटरनेशनल मार्केट के उलट तेज शु ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंसेक्स आज 160 अंक और निफ्टी करीब 49 अंक बढ़कर बंद हुआ.
पिछले शुक्रवार से लगातार बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी था.
आज वैश्विक बाजारों के उलट घरेलू मार्केट ने अच्छी शुरुआत की.

नई दिल्ली. 4 कारोबारी सत्रों में चली गिरावट के बाद आज बाजार में एक बार फिर बहार लौट आई. वैश्विक बाजारों में गिरावट के बावजूद आज घरेलू सूचकांकों ने सुबह तेजी के साथ शुरुआत की और बढ़त बनाकर ही कारोबार बंद किया. बीएसई का सेंसेक्स आज 160 अंक (0.26%) बढ़कर 62570 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, 50 शेयरों वाले निफ्टी ने 48.85 अंकों (0.26%) की तेजी के साथ 18609.35 पर कारोबार बंद किया.

सेंसेक्स ने आज सुबह 93 अंकों की तेजी के साथ 62,504 पर कारोबार शुरू किया. वहीं, निफ्टी 10 अंक बढ़कर 18,571 पर खुला. कारोबार के दौरान कई बार बिकवाली हावी हुई लेकिन अंतत: तेजड़ियों ने पकड़ बनाए रखी और उससे मजबूत करते हुए बाजार को गिरने से रोका और साथ ही हरे निशान पर बंद कराया.

ये भी पढ़ें- मर्सिडीज कारें बेचने वाली कंपनी ला रही आईपीओ, कितना होगा एक शेयर का दाम

किन शेयरों ने कराई सबसे अधिक कमाई
आज निफ्टी पर एक्सिस बैंक (2.77%), इंडसइंड बैंक (2.43%), आयशर मोटर्स (2.12%), एलएंडटी (1.93%) और हिंडाल्को (1.64%) ने निवेशकों का सर्वाधिक मुनाफा कराया. दूसरी ओर, सनफार्मा (-.376%), डीवी लैब (-154%), पावर ग्रिड (-1.49%), एचडीफएफसी लाइफ (0.95%) और टीसीएस (0.76%) सबसे फिसड्डी शेयरों में शामिल रहे. आज के कारोबार में अधिकांश सेक्टर के इंडेक्स हरे निशान पर ही बंद हुए. आज सबसे बेहतर प्रदर्शन बैंक के शेयरों ने किया. निफ्टी बैंक आज 1.16 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. इसके बाद मीडिया और मेटल में भी 0.50 फीसदी से अधिक की बढ़त दर्ज की गई. जबकि हेल्थकेयर और फार्मा इंडेक्स क्रमश: 1.05 और 1.10 फीसदी गिरकर बंद हुए.

क्या कहते हैं जानकार?
एलकेपी सिक्योरिटीज के प्रमुख एस. रंगनाथन ने कहा है कि बैंकिंग शेयरों ने इस हफ्ते लगातार चौथे दिन बाजार में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया. पीएसयू बैंक आज करीब 4 फीसदी उठे. उन्होंने कहा कि इंडेक्स क रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद शेयरधारकों ने बेहतर वैल्युएशन और अधिक पहुंच वाले बैंकों के शेयर बटोरना शुरू कर दिया है. कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च प्रमुख (रिटेल) श्रीकांत चौहान ने कहा है कि बाजार में तेजी जरूर दिखी लेकिन बियर और बुल दोनों असमंजस की स्थिति में हैं. कई केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में वृद्धि जारी रहने का संकेत दे चुके हैं जो आगे अमेरिका व अन्य पश्चिमी देशों में मंदी का कारण बनेगा और इससे पूरी दुनिया प्रभावित होगी. चौहान का कहना है कि निवेशक इसे समझ रहे हैं और बहुत संभल कर कदम रख रहे हैं.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Stock market today

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें