होम /न्यूज /व्यवसाय /

Stock Market : चार महीने बाद आज फिर 60 हजार का आंकड़ा छू लेगा सेंसेक्‍स, एक्‍सपर्ट बता रहे कहां दांव लगाएं निवेशक?

Stock Market : चार महीने बाद आज फिर 60 हजार का आंकड़ा छू लेगा सेंसेक्‍स, एक्‍सपर्ट बता रहे कहां दांव लगाएं निवेशक?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में  379 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 379 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार पिछले 6 कारोबारी सत्र से लगातार बढ़त हासिल कर रहा है और आज भी इसमें तेजी की पूरी संभावना दिख रही है. निवेशकों ने आज खरीदारी पर जोर दिया तो सेंसेक्‍स शुरुआत में ही करीब चार महीने बाद फिर से 60 हजार का आंकड़ा पार कर जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में बढ़त बनाकर 59,842 पर बंद हुआ था
निफ्टी 127 अंक चढ़कर 17,825 के स्‍तर पर पहुंच गया था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,376.84 करोड़ रुपये बाजार में लगाए.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने पिछले 6 कारोबारी सत्र से लगातार बढ़त बनाई है और आज बुधवार को सातवें सत्र में भी तेजी दिखी तो सेंसेक्‍स करीब 4 महीने बाद फिर 60 हजार के आंकड़े को पार कर जाएगा.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 379 अंकों की मजबूती के साथ 59,842 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 127 अंक चढ़कर 17,825 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज भी बाजार में तेजी का रुख दिखेगा. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव सेंटिमेंट का फायदा भारतीय निवेशकों को भी मिलेगा. सेंसेक्‍स और निफ्टी ने पिछले 6 कारोबारी सत्र में करीब 2 फीसदी की बढ़त बनाई है.

ये भी पढ़ें — बाजार के लिए पिछला एक साल रहा चुनौतीपूर्ण, फिर भी 13 स्टॉक और 1 इंडेक्स ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न

अमेरिकी बाजार का मिलाजुला रुख
अमेरिका में वॉलमार्ट सहित अन्‍य दिग्‍गज कंपनियों के बेहतर तिमाही रिजल्‍ट के बूते शेयर बाजार में मिलाजुला रुख दिख रहा है. कुछ एक्‍सचेंज पर गिरावट दिख रही तो कहीं तेजी बनी हुई है. पिछले सत्र में Dow Jones 0.71 फीसदी चढ़कर बंद हुआ तो Nasdaq पर 0.19 फीसदी की गिरावट दिखी. इसके अलावा S&P 500 ने 0.19 फीसदी की बढ़त हासिल की.

यूरोपीय बाजारों में तेजी
अमेरिका की तर्ज पर पिछले सत्र में यूरोप के ज्‍यादातर शेयर बाजारों में तेजी का माहौल रहा. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.68 फीसदी के उछाल पर बंद हुआ तो फ्रांस का शेयर बाजार 0.34 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा. इसके अलावा लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 0.36 फीसदी की तेजी दिखी.

एशियाई बाजार हरे निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजारों में आज सुबह तेजी दिख रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.10 फीसदी के उछाल पर कारोबार कर रहा तो जापान का निक्‍केई 0.79 फीसदी की बढ़त बना चुका है. ताइवान के शेयर बाजार में भी आज सुबह 0.12 फीसदी की तेजी दिख रही, लेकिन दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी आज 0.42 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.

विदेशी निवेशकों की खरीदारी जारी
भारत के शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की खरीदारी का सिलसिला लगातार जारी है. इस महीने की शुरुआत से ही विदेशी निवेशकों ने लगातार पैसे लगाए हैं और पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,376.84 करोड़ रुपये बाजार में लगाए हैं. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार से 136.24 करोड़ रुपये निकाल भी लिए हैं.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर