होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market : बाजार पर ग्‍लोबल मार्केट का दबाव लेकिन निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव, बुल-बियर में कौन जीतेगा आज की रेस?

Stock Market : बाजार पर ग्‍लोबल मार्केट का दबाव लेकिन निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव, बुल-बियर में कौन जीतेगा आज की रेस?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 38 अंकों की तेजी पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 38 अंकों की तेजी पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार पिछले सात सत्रों से लगातार बढ़त बना रहा है. वैसे तो आज बाजार पर ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिख रहा है, ल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पिछले सत्र में सेंसेक्‍स 38 अंक चढ़कर 60,298 पर पहुंच गया.
निफ्टी 12 अंकों की तेजी के साथ 17,957 पर बंद हुआ.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,706 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में लगातार सात सत्रों से बढ़त कायम है और आज आठवें सत्र में भी यह तेजी बरकरार रह सकती है. वैसे तो ग्‍लोबल मार्केट का दबाव आज सुबह से ही दिख रहा है, लेकिन घरेलू निवेशकों का पॉजिटिव सेंटिमेंट बाजार में तेजी ला सकता है.

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान शुरुआत में तो बाजार कमजोर रहा लेकिन आखिर में बढ़त के साथ बंद हुआ और सेंसेक्‍स ने 60 हजार का आंकड़ा बनाए रखा. पिछले सत्र में सेंसेक्‍स 38 अंक चढ़कर 60,298 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 12 अंकों की तेजी के साथ 17,957 पर बंद हुआ. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज बाजार में खरीदारी हुई तो निफ्टी 18 हजार का आंकड़ा पार कर जाएगा.

ये भी पढ़ें – Data Monetisation: डेटा से होगी आईआरसीटीसी की कमाई! कंपनी ने जारी किया टेंडर

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
फेडरल रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने का संकेत दिए जाने के बावजूद पिछले सत्र में अमेरिकी शेयर बाजार बढ़त बनाने में कामयाब रहा. वहां दिग्‍गज कंपनियों के तिमाही रिजल्‍ट अच्‍छे होने से निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव रहा और उन्‍होंने खरीदारी की. पिछले सत्र में अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर 0.21 फीसदी की तेजी रही.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में पिछले सत्र में तेजी दिखी. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.52 फीसदी की बढ़त बनाकर बंद हुआ था, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.45 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा. इसी तरह, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 0.35 फीसदी का उछाल दिखा.

एशियाई बाजारों में गिरावट
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह नुकसान पर खुले और लाल निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍चेंज पर आज सुबह 0.18 फीसदी का नुकसान दिखा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.14 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है. इसी तरह, हांगकांग का बाजार 0.17 फीसदी के नुकसान पर टिका है तो ताइवान के बाजार में 0.21 फीसदी की गिरावट दिख रही है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 0.20 फीसदी के नुकसान पर है, जबकि चीन के शंघाई कंपोजिट पर 0.11 फीसदी की तेजी दिख रही है.

इस महीने पहली बार विदेशी निवेशकों की बिकवाली
विदेशी निवेशकों अगस्‍त में पहली बार भारतीय बाजार से पूंजी निकाली है. पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,706 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की है. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 470.79 करोड़ रुपये लगाए.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें