होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market : दबाव में भी आज बढ़त बनाएगा बाजार! लगातार बिकवाली में भी क्‍यों बुलिश हो रहे निवेशक?

Stock Market : दबाव में भी आज बढ़त बनाएगा बाजार! लगातार बिकवाली में भी क्‍यों बुलिश हो रहे निवेशक?

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में भी 954 अंकों के नुकसान पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में भी 954 अंकों के नुकसान पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद आज बढ़त बनाने को तैयार दिख रहा है. पिछले चार सत्रों से सेंसेक्‍स और ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 57,145 पर बंद हुआ था.
निफ्टी 311 अंक टूटकर 17,016 पर बंद हुआ था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 5,101.30 करोड़ के शेयर बेचे.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में लगातार चार सत्रों से जारी गिरावट के सिलसिले पर आज विराम लग सकता है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद घरेलू निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव नजर आ रहा है.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 954 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 57,145 पर पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 311 अंक टूटकर 17,016 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अमेरिका, यूरोप सहित तमाम ग्‍लोबल मार्केट में पिछले सत्र में गिरावट दिखी थी, जिसका आज भी दबाव रहेगा. बावजूद इसके भारतीय निवेशकों का सेंटिमेंट आज पॉजिटिव नजर आ रहा है और कारोबार की शुरुआत आज बढ़त के साथ हो सकती है.

ये भी पढ़ें – Bank Holidays: अगले महीने 21 दिन बंद रहेंगे बैंक! जरूरी काम है तो इसी महीने निपटा लें

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिका में केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने और विकास दर में लगातार आ रही सुस्‍ती की वजह से निवेशकों में मंदी की आशंका गहरा रही है. यही कारण है कि अमेरिकी शेयर बाजार में लगातार बिकवाली का दौर चल रहा है. पिछले कारोबारी सत्र में भी अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों Dow Jones में 1.11% की गिरावट तो S&P 500 पर 1.03% का नुकसान दिखा है. इसके अलावा Nasdaq Composite 0.6% टूटकर बंद हुआ.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय शेयर बाजारों में पिछले सत्र में गिरावट दिखी और सभी प्रमुख शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुए. यूरोप के बड़े शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र में 0.46 फीसदी टूटकर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.24 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 0.03 फीसदी की गिरावट दिखी थी.

एशियाई बाजारों में तेजी
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त के साथ खुले और हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज सुबह 0.21 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.67 फीसदी के उछाल पर है. ताइवान के शेयर बाजार में भी 0.57 फीसदी का उछाल दिख रहा है, लेकिन दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी आज सुबह 0.11 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है.

इन स्‍टॉक्‍स पर दांव लगाएं निवेशक
बाजार पर आज दबाव के बावजूद कुछ ऐसे स्‍टॉक हैं, जिन पर निवेशकों की सबसे ज्‍यादा नजर रहेगी. इन स्‍टॉक को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक्‍स कहा जाता है. आज के कारोबार में Abbott India, ICICI Bank, HDFC, Axis Bank और Godrej Consumer Products जैसे शेयर हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक्‍स की सूची में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें – मंदी की आशंका! डॉलर के मुकाबले ब्रिटिश पाउंड 40 साल के निचले स्तर पर पहुंचा

विदेशी निवेशकों की बिकवाली
भारतीय पूंजी बाजार में विदेशी निवेशकों की बिकवाली के कारण ही पिछले कुछ सत्र से गिरावट दिख रही है. विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने पिछले कारोबारी सत्र में भी 5,101.30 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले, जबकि घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने इसी दौरान 3,532.18 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी
की है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें