Home /News /business /

Stock Market : GDP का हाल जानने से पहले संभलकर चलेगा बाजार, निवेशकों का पॉजिटिव रुख दिलाएगा बढ़त

Stock Market : GDP का हाल जानने से पहले संभलकर चलेगा बाजार, निवेशकों का पॉजिटिव रुख दिलाएगा बढ़त

सेंसेक्‍स और निफ्टी ने पिछले सप्‍ताह बड़ी बढ़त के साथ ट्रेंडिंग खत्‍म की थी.

सेंसेक्‍स और निफ्टी ने पिछले सप्‍ताह बड़ी बढ़त के साथ ट्रेंडिंग खत्‍म की थी.

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग (Russia Ukraine War) ने पूरी दुनिया के कारोबार पर असर डाला है, जिससे स्‍टॉक मार्केट भी अछूते नहीं रहे. भारतीय बाजार भी पिछले सप्‍ताह की गिरावट से उबर रहा है और इस हफ्ते तेजी की राह पकड़ने की उम्‍मीद है लेकिन जीडीपी आंकड़ों सहित कई फैक्‍टर हैं, जिनका आज बाजार पर असर दिखेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन तेज बढ़त के साथ ट्रेडिंग खत्‍म की. एक्‍सपर्ट का कहना है कि सोमवार को सरकार GDP के दिसंबर तिमाही के आंकड़े जारी करने वाली है और इससे पहले निवेशक सावधानी बरतते हुए खरीदारी कर सकते हैं.

सेंसेक्‍स शुक्रवार को 1,329 अंकों की जोरदार बढ़त के साथ 55,858 पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 410 अंकों की बढ़त के साथ 16,658 पर पहुंच गया. निवेशकों को उम्‍मीद है कि सोमवार को नए सप्‍ताह की शुरुआत भी अच्‍छी बढ़त के साथ होगी. एक्‍सपर्ट ने भी बाजार में तेजी का संकेत दिया है. उनका कहना है जीडीपी आंकड़ों सहित कई ऐसे फैक्‍टर हैं, जिनका आज बाजार पर असर दिखेगा.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: गुरुग्राम-लखनऊ सहित कई शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर का रेट

सरकार जारी करेगी GDP के आंकड़े
राष्‍ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) सोमवार शाम अक्‍तूबर-दिसंबर तिमाही के विकास दर के आंकड़े जारी करेगा. सरकार का दावा था कि चालू वित्‍तवर्ष (2021-22) की तीसरी तिमाही में विकास दर दहाई अंकों में पहुंच जाएगी. हालांकि, अर्थशास्त्रियों के लिए बीच कराए सर्वे में यह 9.2 फीसदी के आसपास रहने का अनुमान है. सर्वे में कहा गया है कि कोरोना महामारी के ओमिक्रॉन वैरिएंट की वजह से अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार की गति धीमी पड़ी है.

ग्‍लोबल मार्केट में दिखी तेजी
अमेरिका और यूरोप के बाजारों में पिछला सप्‍ताह तेजी के साथ समाप्‍त हुआ था. अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज NASDAQ 1.64 फीसदी की जोरदार बढ़त दिखी थी. इसी तरह, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 3.5 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त दिखी थी. इसका असर आज भारतीय शेयर बाजार पर भी दिखने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें – Bank Lockers New Rule : नुकसान पर ग्राहकों को कितना मिलेगा हर्जाना, RBI ने जारी किए निर्देश

बढ़त पर खुले एशियाई बाजार
एशियाई बाजारों के अधिकतर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर सोमवार को ट्रेडिंग की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है. सिंगापुर के एक्‍सचेंज पर 0.36 फीसदी और जापान के निक्‍केई पर 0.40 फीसदी की बढ़त दिख रही है. इसके अलावा ताइवान के बाजार 0.33 फीसदी और दक्षिण कोरिया के एक्‍सचेंज पर 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ ट्रेडिंग हो रही है. एशियाई बाजारों का भारतीय निवेशकों को बड़ा असर दिखता है.

विदेशी निवेशकों की बेरुखी कायम तो घरेलू निवेशकों का भरोसा बरकरार
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) की बाजार से निकासी लगातार जारी है, जबकि दूसरी ओर घरेलू निवेशकों का भरोसा भी बरकरार है. शुक्रवार को ट्रेडिंग के दौरान विदेशी निवेशकों ने 4,470.70 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. हालांकि, घरेलू निवेशकों की ओर से 4,318.24 करोड़ की खरीदारी ने बाजार के पॉजिटिव मूड को बरकरार रखा. आज भी घरेलू निवेशक आगे बढ़कर दांव लगा सकते हैं.

Tags: Nifty, Sensex, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर