होम /न्यूज /व्यवसाय /

Stock Market : चार महीने की ऊंचाई से आज फिसलेगा बाजार, सात सत्र के बाद क्‍यों दिख रहे गिरावट के आसार?

Stock Market : चार महीने की ऊंचाई से आज फिसलेगा बाजार, सात सत्र के बाद क्‍यों दिख रहे गिरावट के आसार?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 418 अंकों की बढ़त पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 418 अंकों की बढ़त पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार की लगातार तेजी पर आज विराम लग सकता है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे निगेटिव सेंटिमेंट का आज घरेलू निवेशकों पर भी असर पड़ेगा और वे बिकवाली की ओर जा सकते हैं. अगर गिरावट आई तो बाजार एक बार फिर चार महीने की ऊंचाई से फिसल जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 60,260 के स्‍तर पर बंद हुआ था.
निफ्टी भी 119 अंक चढ़कर 17,944 पर पहुंच गया था.
विदेशी निवेशकों ने 2,347.22 करोड़ रुपये लगाए थे.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज बृहस्‍पतिवार को सात सत्रों से चले आ रहे बढ़त के सिलसिले को तोड़ सकता है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज निवेशक बिकवाली कर सकते हैं, जिससे सेंसेक्‍स चार महीने की ऊंचाई से नीचे आ सकता है.

सेंसेक्‍स ने पिछले सत्र में 418 अंकों की छलांग मारकर फिर से 60 हजार का आंकड़ा पार कर लिया और 60,260 के स्‍तर पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 119 अंक चढ़कर 17,944 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि पिछले सात सत्रों से लगातार बढ़त हासिल करने वाले बाजार पर ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिख रहा है और वहां से मिल रहे निगेटिव सेंटिमेंट का असर भारतीय निवेशकों पर भी दिखेगा, जिससे आज बिकवाली हावी रह सकती है.

ये भी पढ़ें – Bank FD Rates: अब ये दो बैंक जमा पर देंगे ज्‍यादा ब्‍याज, चेक करें अलग-अलग अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
फेड रिजर्व की ओर से विकास दर में सुस्‍त के बावजूद ब्‍याज दरों में और बढ़ोतरी किए जाने का संकेत मिलने के बाद अमेरिकी बाजार में पिछले सत्र में बिकवाली हावी रही. निवेशकों की मुनाफावसूली की वजह से अमेरिका के बड़े शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर पिछले सत्र में 1.25 फीसदी की गिरावट दिखी थी.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी आज गिरावट दिख रही है. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र में 2.04 फीसदी के बड़े नुकसान पर बंद हुआ. इसके अलावा फ्रांस के शेयर बाजार में भी पिछले सत्र के दौरान 0.97 फीसदी की गिरावट दिखी, जबकि लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.27 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज गिरावट पर खुले और लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.10 फीसदी की गिरावट दिख रही, जबकि जापान का निक्‍केई 0.96 फीसदी गिरावट पर कारोबार कर रहा है. ताइवान के शेयर बाजार में 0.76 फीसदी तो दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.56 फीसदी की गिरावट दिख रही. चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.14 फीसदी गिरावट पर कारोबार कर रहा और हांगकांग का शेयर बाजार 0.04 फीसदी के नुकसान पर है.

विदेशी निवेशकों का दमदार प्रदर्शन जारी
भारतीय शेयर बाजार के लगातार बढ़त बनाने के पीछे विदेशी निवेशकों की बड़ी भूमिका है. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार में 2,347.22 करोड़ रुपये का निवेश किया, जिससे सेंसेक्‍स चार महीने की ऊंचाई पर पहुंच सका. हालांकि, इसी दौरान घरेलू निवेशकों ने 510.23 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर