होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Opening : आईटी सेक्‍टर के दबाव में गिरा बाजार, सेंसेक्‍स 300 अंक टूटा, निफ्टी 16,200 से नीचे

Stock Market Opening : आईटी सेक्‍टर के दबाव में गिरा बाजार, सेंसेक्‍स 300 अंक टूटा, निफ्टी 16,200 से नीचे

सेंसेक्‍स पिछले शुक्रवार को 300 से ज्‍यादा अंकों की बढ़त पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले शुक्रवार को 300 से ज्‍यादा अंकों की बढ़त पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्‍ताह लगातार तेजी दर्ज कर रहा था लेकिन इस सप्‍ताह आईटी कंपनियों के रिजल्‍ट को लेकर निराश लग र ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने पिछले सप्‍ताह बनाया मोमेंटम आज शुरुआती कारोबार में ही खो दिया. निवेशकों ने आज सुबह से दबाव में बिकवाली शुरू कर दी जिससे सेंसेक्‍स में बड़ गिरावट दिखने लगी.

सेंसेक्‍स सुबह 233 अंकों के नुकसान के साथ 54,249 पर खुला और कारोबार शुरू किया जबकि निफ्टी 85 अंक लुढ़ककर 16,136 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई. बाजार में आई शुरुआत गिरावट का निवेशकों के सेंटिमेंट पर निगेटिव असर पड़ा और उन्‍होंने बिकवाली शुरू कर दी. इससे सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 300 अंक टूटकर 54,177 पर ट्रेडिंग करने लगा जबकि निफ्टी 82 अंक गिरकर 16,138 पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – TCS shares: रिजल्ट के बाद टीसीएस के स्टॉक पर क्या है ब्रोकरेज और एक्सपर्ट्स की राय, बाई या सेल?

आज आईटी कंपनियों में दिख रही बिकवाली
टीसीएस के रिजल्‍ट के बाद सभी आईटी कंपनियां बाजार में दबाव के साथ ट्रेडिंग कर रहीं हैं. बीएसई पर इन्‍फोसिस, एचसीएल टेक, विप्रो, टेक महिंद्रा जैसी दिग्‍गज आईटी कंपनियों के स्‍टॉक्‍स में आज 1 से 2 फीसदी की गिरावट दिख रही है. इसके अलावा Bharti Airtel HUL, Dr Reddy’s और Reliance के शेयरों में भी आज बिकवाली का माहौल है. Bharti Airtel में सबसे ज्‍यादा 4 फीसदी की गिरावट आई है और यह टॉप लूजर रही.

दूसरी ओर, NTPC, Power Grid, Axis Bank और ICICI Bank के स्‍टॉक्‍स में तेजी दिख रही है. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर कोई बदलाव नहीं दिख रहा और दोनों ही इंडीसेज फ्लैट ट्रेडिंग कर रहे हैं.

किस सेक्‍टर का प्रदर्शन खराब
आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो सबसे ज्‍यादा बदाव आईटी सेक्‍टर में दिख रहा है. निफ्टी का आईटी सेक्‍टर 3 फीसदी टूट चुका है. इसके अलावा निफ्टी मेटल, फार्मा के स्‍टॉक्‍स भी लाल निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. निफ्टी बैंक और ऑटो में आज तेजी का रुख बना हुआ है. Avenue Supermarts के स्‍टॉक्‍स ने 2.7 फीसदी की जोरदार तेजी पकड़ी है.

ये भी पढ़ें – Tax Savings: घर बेचने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स किस हिसाब से लगता है, कैसे बचा सकते हैं पैसा?

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं, लेकिन कुछ बाजारों में गिरावट भी दिख रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.11 फीसदी की गिरावट दिखी, जबकि जापान का निक्‍केई 1.80 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ. ताइवान का शेयर बाजार 0.26 फीसदी की उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.17 फीसदी की बढ़त पर टिका है. हालांकि, चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी आज 0.11 फीसदी का नुकसान दिख रहा है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें