होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market: आज भी नुकसान करा सकता है बाजार, गिरावट के बीच भी इन स्टॉक्स पर रहेगी इन्वेस्टर्स की नजर

Stock Market: आज भी नुकसान करा सकता है बाजार, गिरावट के बीच भी इन स्टॉक्स पर रहेगी इन्वेस्टर्स की नजर

एशिया के सभी प्रमुख बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है.

एशिया के सभी प्रमुख बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है.

पिछले कारोबारी सत्र बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली. इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 1,021 अंक गिरकर 58,099 पर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

पिछले हफ्ते बीएसई सेंसेक्स 1,021 अंक गिरकर 58,099 पर बंद हुआ.
लगातार गिरावट के साथ निफ्टी 302 अंक गिरकर 17,327 पर आ गया.
सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज समेत एशियाई बाजारों भी गिरावट दिख रही है.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पर आज लगातार चौथे दिन भी बिकवाली का दबाव देखने को मिल सकता है. ग्लोबल मार्केट में आ रही गिरावट का असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा. पिछले कारोबारी सत्र यानी 23 सितंबर को बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली. इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 1,021 अंक गिरकर 58,099 पर आ गया, जबकि निफ्टी 302 अंक गिरकर 17,327 पर आ गया है. इस दौरान ऑटो और एफएमसीजी समेत सभी सेक्टर पर बिकवाली का दबाव देखने को मिला.

एक्सपर्ट का कहना है कि पिछले कारोबारी सत्र में उछाल के बाद गिरावट देखने को मिली थी, जो एक छोटे से ऊपर की उछाल के बाद बाजार में एक तेज गिरावट का संकेत देता है. इसके अलावा आज के कारोबार में निवेशकों पर मुनाफावसूली का दबाव रहेगा, क्योंकि ग्लोबल मार्केट में तीन दिन की गिरावट के बाद आज भी बिकवाली का माहौल बना हुआ है. एशिया के सभी प्रमुख बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड में बढ़ रहा है लोगों का रुझान, FY23 के पहले 5 महीने में जुड़े 70 लाख निवेशक

अमेरिकी बाजार में बड़ी गिरावट
फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरें बढ़ाने के संकेत दिए जाने के बाद से ही निवेशक अमेरिकी शेयर बाजार से दूरी बना रहे हैं. वहां लगातार गिरावट दिख रही है. पिछले कारोबारी सत्र में भी अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर 1.80 फीसदी की बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ. अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजार भी पिछले कारोबारी सत्र में बड़ी गिरावट पर बंद हुए. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 1.97 फीसदी के बड़े नुकसान पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 2.28 फीसदी नीचे आ गया. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 1.97 फीसदी का नुकसान हुआ था.

एशियाई बाजार भी धड़ाम
एशिया के ज्यादातर शेयर बाजार आज सुबह नुकसान पर खुले हैं और लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.92 फीसदी का नुकसान दिख रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 2.21 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है. हांगकांग के शेयर बाजार में भी 1.18 फीसदी तो ताइवान के बाजार में 1.16 फीसदी की गिरावट दिख रही है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार भी 2.30 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें- ब्रोकरेज ने दी इन 5 बैंकिंग स्टॉक्स पर दांव लगाने की सलाह, 28 फीसदी तक मिल सकता है मुनाफा

आज कहां दांव लगाएं निवेशक
गिरावट के इस माहौल के बीच भी निवेशकों के पास पैसे कमाने का मौका है. एक्‍सपर्ट बता रहे हैं कि आज के कारोबार में कुछ ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं जो बढ़त बना सकते हैं. इन्‍हें हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक कहा जाता है. आज PI Industries, HDFC, Abbott India, ICICI Lombard General Insurance और ICICI Bank जैसी कंपनियां हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक में शामिल हैं.

आईपीओ
आज सोमवार को हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल का आईपीओ घरेलू मार्केट में लिस्ट होगा. इस आईपीओ को निवेशकों की तरफ से शानदार रिस्पांस मिल रहा है और 74.40 गुना सब्सक्राइब हुआ है. इसका इश्यू प्राइस 330 रुपये प्रति शेयर है. ग्रे मार्केट प्रीमियम के हिसाब से संकेत मिल रहे हैं कि हर्षा इंजीनियर्स 50 फीसदी से अधिक प्रीमियम पर लिस्ट हो सकती है.

Tags: BSE Sensex, Business news, Business news in hindi, NSE, Share market, USA share market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें