होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Holiday : इस महीने साप्ताहिक अवकाश के अलावा कितने दिन बंद रहेगा शेयर मार्केट?

Stock Market Holiday : इस महीने साप्ताहिक अवकाश के अलावा कितने दिन बंद रहेगा शेयर मार्केट?

इस महीने 3 बंद रहेगा शेयर मार्केट में कारोबार.

इस महीने 3 बंद रहेगा शेयर मार्केट में कारोबार.

इस महीने में शेयर मार्केट त्योहारों के उपलक्ष्य में तीन बंद रहेगा. हालांकि, कमोडिटी एक्सचेंज पर इनमें से 2 दिन दूसरी पा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

शेयर मार्केट में अक्टूबर में 3 और नवंबर में 1 अवकाश होगा.
इस साल मार्केट के पास साप्ताहिक अवकाश के अलावा कुल 13 छुट्टियां थीं.
शेयर मार्केट के पास दिसंबर में कोई अवकाश नहीं है.

नई दिल्ली. अक्टूबर में अब 3 बड़े त्योहार हैं जब स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग बंद रहेगी. पहली छुट्टी 5 अक्टूबर को दशहरे के उपलक्ष्य में होगी. इसके बाद 24 अक्टूबर को दिवाली और 26 अक्टूबर को दिवाली प्रतिप्रदा के मौके पर बाजार बंद रहेगा. हालांकि, दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बाजार खुलेगा जिसकी टाइमिंग की जानकारी मार्केट द्वारा उस तारीख के आसपास दी जाएगी.

इन तीन दिनों के लिए बाजार में करेंसी डेरिवेटिव्स और इंटरेस्ट डेरिवेटिव्स सेगमेंट भी बंद रहेगा. बीएसई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, ईक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेग्मेंट में कोई काम नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार: वैश्विक स्तर पर बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

एमसीएक्स पर होगा हाफ डे
मल्टी कमोडिटी में 5 और 26 तारीख को शाम 5 बजे के बाद ट्रेडिंग शुरू होगी. लेकिन 24 तारीख यानी दिवाली के दिन पूरे दिन ट्रेडिंग बंद रहेगी. वहीं, नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) पर ट्रेडिंग 5 और 26 अक्टूबर को पूरी तरह बंद रहेगी. जबकि दिवाली के दिन यानी 24 अक्टूबर को दूसरी पाली में ट्रेडिंग होगी.

इस साल बची स्टॉक मार्केट की छुट्टियां
इस महीने 3 छुट्टियों के बाद अब बाजार की बस एक और दिन छुट्टी होगी. बाजार अगले महीने 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती के अवसर पर बंद रहेंगे. गौरतलब है कि ये छुट्टियां हर हफ्ते की साप्ताहिक छुट्टियों से अलग है. साप्ताहिक अवकाश के अतिरिक्त इस साल बाजार कुल 9 अवसरों पर बंद रहा था. अब अगली 4 छुट्टियां मिलाकर 2022 में शेयर मार्केट के पास कुल 13 अवकाश थे.

बाजार में गिरावट जारी
शेयर मार्केट में गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते हफ्ते शुक्रवार को सेंसेक्स 1000 अंकों से अधिक की तेजी के साथ बंद हुआ था. लेकिन अक्टूबर की शुरुआत एक बार फिर गिरावट के साथ ही हुई. सेंसेक्स सोमवार को 638.11 अंक (1.11 फीसदी) गिरकर 56,788 के स्तर पर बंद हुआ. जबकि निफ्टी ने 207 अंक (1.21 फीसदी) टूटकर 16887 के स्तर पर कारोबार बंद किया. इससे पिछले हफ्ते भी केवल शुक्रवार को छोड़ दें तो बाजार में व्यापक रूप से गिरावट ही दर्ज की गई थी. बीते सप्ताह सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से 7 कंपनियों का मार्केट कैप 1.16 लाख करोड़ रुपये घट गया था. केवल घरेलू बाजार ही नहीं अमेरिका, यूरोप व अन्य एशियाई मार्केट्स में भी यही ट्रेंड देखने को मिल रहा है.

Tags: Business news in hindi, Diwali, Holiday, Share market, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें