Home /News /business /

stock market in positive mode today sensex will cross 56 thousand level these factors effect more prdm

Stock Market : आज भी तेजी की उम्‍मीद, 56 हजार के पार जा सकता है सेंसेक्‍स, ये फैक्‍टर डालेंगे असर

सेंसेक्‍स बुधवार को 1,223 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स बुधवार को 1,223 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था.

कच्‍चे तेल के दाम घटने और ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के सहारे आज भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) भी बड़ी बढ़त पर खुल सकता है. एक्‍सपर्ट ने अनुमान लगाया है कि पिछले दो दिनों से जारी तेजी का दौर आज भी बरकरार रहेगा. बाजार पर कई फैक्‍टर का पॉजिटिव असर पड़ सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में बृहस्‍पतिवार को लगातार तीसरे दिन तेज बढ़त के आसार दिख रहे हैं. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि सेंसेक्‍स आज 56 हजार के पार जा सकता है, जबकि निफ्टी 16,500 के स्‍तर को पार कर जाएगा.

बीएसई पर एक दिन पहले 1,223 अंकों की तेजी आई थी, जबकि एनएसई 332 अंकों की बढ़त पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट के कई फैक्‍टर आज बाजार में तेज बढ़त का कारण बनेंगे. विधानसभा चुनावों की मतगणना को लेकर भी निवेशक उत्‍साहित हैं. बाजार पर आज इन फैक्‍टर्स का सबसे ज्‍यादा प्रभाव देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: मतगणना से पहले यूपी में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, पंप पर पहुंचने से पहले चेक करें नया रेट

क्रूड में दो साल की सबसे बड़ी गिरावट
ब्रेंट क्रूड (Brent crude) के भाव जितनी तेजी से ऊपर गए थे, उतनी ही रफ्तार से नीचे भी आ रहे हैं. ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड के भाव 13.2 फीसदी यानी 16.84 डॉलर घटकर 111.14 डॉलर प्रति बैरल के भाव पहुंच गए हैं. यह अप्रैल, 2021 के बाद क्रूड के भाव में सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट है. अमेरिकी क्रूड भी 15.44 डॉलर घटकर 108.70 डॉलर प्रति बैरल के भाव आ गया.

अमेरिका के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बंपर तेजी
अमेरिकी शेयर बाजारों में भी दो साल की बड़ी तेजी दिख रही है. Dow Jones में 2 फीसदी तो S&P 500 में 2.57 फीसदी का उछाल दिखा. Nasdaq Composite ने तो एक ही दिन में 3.59 फीसदी की छलांग लगाई. S&P 500 में जून, 2020 के बाद सबसे बड़ी तेजी दिखी है, जबकि Nasdaq में मार्च, 2021 के बाद सबसे बड़ी तेजी आई है.

ये भी पढ़ें – Gold-Silver rate Today : सोना पहुंचा 55 हजार के पार, चांदी की भी चमक बढ़ी, जानें अब क्‍या करें निवेशक

यूरोपीय बाजारों ने दिखा दम
रूस-यूक्रेन के बीच सुलह के आसार बनते देख यूरोपीय बाजारों के चेहरे खिल उठे. जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 7.92 फीसदी तो फ्रांस के बाजार में 7.13 फीसदी का जबरदस्‍त उछाल आया. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 3.25 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. अमेरिका और यूरोप में आई तेजी का असर आज एशियाई बाजारों पर दिख रहा है.

हरे निशान में खुले एशियाई बाजार
एशिया के अधिकतर बाजार आज तेज बढ़त पर खुले हैं. सिंगापुर के एक्‍सचेंज पर 1.67 फीसदी की तेजी दिखी तो जापान का निक्‍केई 3.39 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा है. ताइवान के शेयर बाजार में 2.17 फीसदी और दक्षिण कोरिया में 2.04 फीसदी का उछाल दिख रहा है. चीन का शंघाई कंपोजिट भी 1.71 फीसदी तेजी के साथ खुला है.

ये भी पढ़ें – PM Modi ने दिया मंत्र, तेज विकास के लिए इन सेक्‍टर्स को जमकर लोन बांटें बैंक, जानें पूरी डिटेल

घरेलू निवेशकों का भरोसा कायम
भारतीय शेयर बाजार से विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) की निकासी लगातार जारी है, लेकिन घरेलू निवेशकों का भरोसा कायम है. बुधवार को भी बाजार से FII ने 4,818.71 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. वहीं, घरेलू निवेशकों ने 3,275.94 करोड़ के शेयरों की खरीदारी की.

Tags: Sensex, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर