लाइव टीवी

अमेरिका और ब्रिटेन की वजह से सेंसेक्स 350 अंक चढ़ा, एक्सपर्ट्स ने कहा- आज 1000 अंक तक उछलने की उम्मीद

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 11:29 AM IST
अमेरिका और ब्रिटेन की वजह से सेंसेक्स 350 अंक चढ़ा, एक्सपर्ट्स ने कहा- आज 1000 अंक तक उछलने की उम्मीद
बीएसई का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 350 अंक (Sensex Live Update) उछल गया है.

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील पर हस्ताक्षर होने की खबरों के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी आई है. इन्हीं संकेतों का असर घरेलू शेयर बाजार पर भी दिख रहा है. सेंसेक्स 350 अंक उछल गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर डील पर हस्ताक्षर हो जाते है तो सेंसेक्स आज 1000 अंक उछल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 11:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर (Trade War) को खत्म करने के लिए डील पर आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) हस्ताक्षर  कर सकते हैं. साथ ही, ब्रिटेन में आम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) की कंजरवेटिव पार्टी बहुमत को पार कर गई है. इसीलिए माना जा रहा है कि ब्रेक्जिट (ब्रिटेन का यूरोपीय यूनियन संघ से बाहर होना) पर तेजी से काम हो जाएगा. इन्हीं संकेतों का असर दुनियाभर के शेयर बाजारों (Indian Stock Market) पर दिख रहा है. इसीलिए घरेलू शेयर में भी तेजी का रुख है. बीएसई का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 350 अंक (Sensex Live Update) उछल गया है.

भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजार (Indian Stock Market) में जोरदार तेजी- एशिया के प्रमुख बाजारों में जोरदार तेजी का माहौल बना हुआ है. जापान का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निक्केई 700 अंक उछल गया है. वहीं, चीन, हांग कांग, ऑस्ट्रेलिया और साउथ कोरिया के बाजारों में भी 2 फीसदी तक की तेजी बनी हुई है.

अगर भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो बीएसई का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 350 अंक उछलकर 41 हजार के करीब पहुंच गया है. वहीं, निफ्टी 12 हजार के ऊपर बना हुआ है.

ये भी पढ़ें-सबसे ज्यादा बाजार में हैं इस रुपये के नकली नोट, सरकार ने दी इसकी जानकारी

आज आ सकती है 1000 अंक की तेजी- वीएम पोर्टफोलियो के हेड विवेक मित्तल ने न्यूज18हिंदी को बताया कि अगर आज अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर (Trade War) को खत्म करने से जुड़ी डील पर हस्ताक्षर हो जाते है तो सेंसेक्स में 1000 अंक की तेजी आ सकती है. साथ ही, बाजार के फंडामेंटल में भी बड़ा बदलाव होगा और ये तेजी अगले छह महीने तक जारी रहने की उम्मीद है.

इस शेयर में पैसा बनाने का मौका-ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) की कंजरवेटिव पार्टी के बहुमत में आने से ब्रेक्जिट का रास्ता साफ हो गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे कई भारतीय कंपनियों को फायदा मिलेगा. खासकर जिन कंपनियों की सब्डियरी ब्रिटेन में है. ऐसी ही एक कंपनी TITAGARH WAGONS है.

>> एक्सपर्टस इस शेयर में खरीदारी की सलाह दे रहे है. शेयर पर 60 रुपये के लक्ष्य तय किए गए है. कंपनी की दो-तिहाई आय यूरोप से होती है और फ्रांस और इटली में इसकी सब्सिडियरीज है जिन्हें ब्रेक्जिट से फायदा होगा. इसके अतिरिक्त भारतीय रेल द्वारा अगले महीने 150 प्राइवेट ट्रेन की बोली शुरु करने की उम्मीद है. कंपनी की ऑर्डर बुक 2600 करोड़ रुपये हो गई है.>> Cimmco भी कंपनी की सब्सिडियरी है. कंपनी ने सितंबर में अच्छे नतीजे दिये थे. कंपनी की आय 62 प्रतिशत और मुनाऱा 135 प्रतिशत बढ़ा है. कंपनी को 1060 करोड़ रुपये का पुणे मेट्रो का ऑर्डर भी मिला है. कंपनी को नेवी के लिए जहाज बनाने की अनुमति भी मिली है.

>> इसके अलावा कंपनी infrastructure and mining sector के लिए उपकरण बनाती है. कपनी ने पिछले 3 सालों में अपना टर्नओवर दोगुना कर लिया है लिहाजा इसमें खरीदारी करने निवेशकों को फायदा हो सकता है.

ये भी पढ़ें-सऊदी अरामको ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड! कुछ घंटों में की 8.40 लाख करोड़ की कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 11:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर