Home /News /business /

stock market losses starting gain due to weak global cues sensex trading in red zone prdm

Stock Market Opening : बढ़त पर खुला बाजार, लेकिन असमंजस में बिकवाली कर रहे निवेशक, आज इन शेयरों पर दांव

सेंसेक्‍स शुक्रवार को 1,500 अंकों से भी ज्‍यादा की तेजी पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स शुक्रवार को 1,500 अंकों से भी ज्‍यादा की तेजी पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार ने आज कारोबार की शुरुआत तो ठीक ठाक बढ़त के साथ की थी, लेकिन ग्‍लोबल सेंटिमेंट के निगेटिव असर से निवेशकों का मूड बदल गया और बिकवाली शुरू हो गई. कुछ ही मिनटों में बाजार ने अपनी शुरुआती बढ़त गवां दी और सेंसेक्‍स निफ्टी लाल निशान पर दिखने लगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने सोमवार सुबह कारोबार की शुरुआत तो बढ़त के साथ की लेकिन जल्‍द ही बाजार में बिकवाली दिखने लगी. एक समय 300 की ऊंचाई पर दिख रहा सेंसेक्‍स लाल निशान पर आ गया.

सेंसेक्‍स ने सुबह 134 अंकों की बढ़त के साथ 54,460 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया, जबकि निफ्टी 25 अंक उछाल के साथ 16,291 पर खुला और कारोबार शुरू हुआ. बाजार बढ़त बनाने के बावजूद इसे कायम नहीं रख सका और थोड़ी देर बार ही बिकवाली हावी हो गई. एक समय 300 अंकों की बढ़त बना चुका बाजार कुछ ही मिनटों में लाल निशान पर दिखने लगा. हालांकि, सुबह 9.28 बजे थोड़ा संभलकर सेंसेक्‍स 69 अंकों की बढ़त के साथ 54,395 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 20 अंकों की बढ़त के साथ 16,270 पर टिका हुआ था.

ये भी पढ़ें – NPS or EPF: आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इनमें से कौन है अच्छा विकल्प?

इन स्‍टॉक्‍स में बिकवाली और यहां लगा रहे दांव
निवेशक आज शुरुआत से ही Maruti Suzuki, M&M, Hero MotoCorp, Asian Paints और NTPC जैसी कंपनियों पर दांव लगा रहे और लगातार खरीदारी से ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में पहुंच गए. इसके उलट Tata Steel, JSW Steel, Hindalco, ITC और Coal India के शेयरों में बिकवाली दिखी जिससे ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर में शामिल हो गए.

बीएसई पर Titan, Nestle, IndusInd Bank, Ultratech Cement, Kotak Bank और Dr Reddy’s जैसी कंपनियों के शेयरों में 4 फीसदी की तेजी दिख रही है. आज सबसे ज्‍यादा नुकसान टाटा स्‍टील में दिखा, जो 10 फीसदी गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा था. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉल पर भी आज तेजी दिख रही और दोनों इंडेक्‍स करीब 0.6 फीसदी की उछाल पर हैं.

किस सेक्‍टर का कैसा प्रदर्शन
बाजार को सेक्‍टरवार देखें तो आज के शुरुआती कारोबार में मेटल ने सबसे ज्‍यादा नुकसान सहा है. मेटल इंडेक्‍स में आज 6 फीसदी की गिरावट दिख रही है. इसके उलट ऑटो इंडेक्‍स में 2 फीसदी की मजबूती दिख रही है. रियल्‍टी और कंज्‍यूमर ड्यूरेबल इंडेक्‍स में भी बढ़त दिख रही है. हालांकि, निफ्टी पर आईटी और फाइनेंशियल इंडेक्‍स में गिरावट रही है.

ये भी पढ़ें – ये फाइनेंस कंपनी ला रही है 160 करोड़ रुपये का बायबैक ऑफर, जानिए पूरी डिटेल

एशियाई बाजार का मिलाजुला रंग
एशिया के अधिकतर शेयर बाजार आज सुबह हरे निशान पर खुले हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.22 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.70 फीसदी बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है. इसके अलावा ताइवान का शेयर बाजार 0.28 फीसदी बढ़त पर चल रहा है. हालांकि, हांगकांग का बाजार 0.84 फीसदी गिरावट पर और दक्षिण कोरिया का बाजार 0.12 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर