होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market : बाजार ने खो दिया मोमेंटम, मुनाफावसूली से आज भी नुकसान पर होगी ट्रेडिंग, इन फैक्‍टर्स का ज्‍यादा असर

Stock Market : बाजार ने खो दिया मोमेंटम, मुनाफावसूली से आज भी नुकसान पर होगी ट्रेडिंग, इन फैक्‍टर्स का ज्‍यादा असर

सेंसेक्‍स मंगलवार को 435 अंक गिरकर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स मंगलवार को 435 अंक गिरकर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह मिले मोमेंटम को लगभग खो दिया है, क्‍योंकि सोमवार को बड़ी बढ़त के अगले ही दिन सेंसेक् ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सप्‍ताह जारी मोमेंटम को खोता नजर आ रहा है. सप्‍ताह की शुरुआत तो बड़ी बढ़त के साथ हुई थी, लेकिन मंगलवार को जिस तरह मुनाफावसूली हावी रही उससे बुधवार को भी बाजार के नुकसान पर ट्रेडिंग करने का अनुमान है.

सेंसेक्‍स मंगलवार को 435 अंक टूटकर 60,176 अंक पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 96 अंकों के नुकसान के साथ 17,957 पर बंद हुआ. एक्‍सपर्ट का मानना है कि निफ्टी के 18 हजार का आंकड़ा पार करने के दूसरे ही दिन वापस नीचे आगे भी और करेक्‍शन का संकेत दे रहा है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशक आज भी बिकवाली कर सकते हैं और बाजार को लगातार दूसरे दिन नुकसान पर बंद होना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – हर चार साल में निवेशकों का पैसा दोगुना कर रहे हैं टाटा समूह के ये 3 शेयर, विस्तार से पढ़ें

अमेरिकी बाजार में बड़ी गिरावट, यूरोप भी बेहाल
ग्‍लोबल मार्केट में बढ़ती महंगाई और अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरें बढ़ाने का संकेत मिलने के बाद अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर 2.29 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी. इसके अलावा यूरोपीय बाजारों में भी नुकसान दिख रहा है. यूरोप के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज जर्मनी में 0.65 फीसदी का नुकसान दिखा, तो फ्रांस में 1.28 फीसदी की गिरावट रही. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.72 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर
ग्‍लोबल मार्केट में नुकसान का असर एशिया के अधिकतर बाजार पर दिख रहा है. बुधवार सुबह एशियाई बाजार लाल निशान पर ही ट्रेडिंग करते नजर आ रहे हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.82 फीसदी तो जापान के निक्‍केई पर 1.63 फीसदी की गिरावट है. हांगकांग का शेयर बाजार 1.25 फीसदी तो ताइवान का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.02 फीसदी नुकसान पर कारोबार कर रहा है.

इसके अलावा दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.72 फीसदी और चीन के शंघाई कंपोजिट पर 0.40 फीसदी का नुकसान दिख रहा है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि एशियाई बाजारों में गिरावट का भारतीय निवेशकों पर सीधा असर दिखेगा और वे मुनाफावसूली की ओर देखेंगे.

ये भी पढ़ें – एचडीएफसी बैंक के शेयरों से कमाई का मौका, बढ़ेगा ईपीएस, ब्रोकरेज ने 2000 रुपए रखा टारगेट प्राइस

RBI की एमपीसी बैठक आज से
रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में आज से तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक शुरू हो रही है. आरबीआई का पूरा जोर महंगाई से निपटने पर रहेगा और ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार नीतिगत दरों में बढ़ोतरी हो सकती है. बैठक के नतीजे 8 अप्रैल को आएंगे और तब तक निवेशक बेहद सतर्क होकर बाजार में पैसे लगाएंगे.

विदेशी निवेशक बढ़ा रहे खरीद फिर भी गिरावट
विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में पूंजी लगाने का सिलसिला एक बार फिर शुरू कर दिया है, लेकिन मंगलवार को इस खरीद के बावजूद बाजार में गिरावट दिखी. इस दौरान विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने 374.89 करोड़ रुपये का स्‍टॉक खरीदा, जबकि घरेलू निवेशकों ने 105.42 करोड़ रुपये बाजार में लगाए.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें