Home /News /business /

stock market may rally today in second consecutive days sensex will breach 53 thousand mark prdm

Stock Market : आज भी पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, 53 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स, ये फैक्‍टर डालेंगे ज्‍यादा असर

सेंसेक्‍स सोमवार को 180 अंकों के नुकसान पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स सोमवार को 180 अंकों के नुकसान पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार में आज भी पॉजिटिव सेंटिमेंट दिख रहा है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज के शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्‍स 53 हजार का आंकड़ा पार कर जाएगा. इससे पहले स्‍टॉक मार्केट लगातार छह कारोबारी सत्र में गिरावट झेल चुका है और करीब 5 फीसदी का नुकसान हुआ था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में आज मंगलवार को लगातार दूसरे दिन खरीदारी का संकेत मिल रहा है. ग्‍लोबल मार्केट के असर और घरेलू कारणों के पॉजिटिव सेंटिमेंट से निवेशक आज भी खरीदारी कर सकते हैं.

सेंसेक्‍स सोमवार को 180 अंकों की बढ़त के साथ 52,974 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 60 अंक चढ़कर 15,842 पर बंद हुआ. इससे पहले लगातार 6 कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स धड़ाम हुआ था और 5 फीसदी तक टूट गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज की ट्रेडिंग में शुरुआती बढ़त मिलते ही सेंसेक्‍स 53 हजार के पार हो जाएगा. निवेशकों का पॉजिटिव सेंटिमेंट बना रहा तो बाजार में बड़ी तेजी की संभावना है.

ये भी पढ़ें – लिस्टिंग से पहले एलआईसी आईपीओ के ग्रे मार्केट प्रीमियम में सुधार, चेक करें अब कितना है जीएमपी

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल

अमेरिकी शेयर बाजार अभी महंगाई और मंदी की आशंका के दबाव से जूझ रहा है. पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका का प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq 1.20 फीसदी गिरावट पर बंद हुआ था. इसी तरह, यूरोपीय शेयर बाजार भी दबाव में है और पिछले कारोबारी सत्र में यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार जर्मनी पर 0.45 फीसदी का नुकसान दिखा, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.23 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ. हालांकि, फ्रांस का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.63 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ था.

बढ़त पर टिके हैं एशियाई बाजार

एशिया के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में आज के शुरुआती कारोबार में तेजी दिख रही है. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.27 फीसदी और जापान का निक्‍केई 0.44 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा. इसके अलावा हांगकांग में 1.87 फीसदी और ताइवान में 0.85 फीसदी का उछाल दिख रहा है. दक्षिण कोरिया का शेयर बाजार भी 0.80 फीसदी बढ़त पर है, जबकि चीन के शंघाई कंपोजिट पर 0.16 फीसदी की तेजी दिख रही.

ये भी पढ़ें – एफपीआई की ‘अंधाधुंध’ बिकवाली जारी, मई में शेयर बाजारों से अबतक 25,200 करोड़ रुपये निकाले

विदेशी निवेशकों की बंपर बिकवाली

भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की निकासी का सिलसिला खत्‍म ही नहीं हो रहा है. विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने पिछले कारोबारी सत्र में भी बाजार से 1,788.93 करोड़ रुपये के शेयर निकाल लिए. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 1,428.39 करोड़ रुपये के शेयर खरीद डाले. यही वजह है कि छह सत्र बाद बाजार ने बढ़त के साथ कारोबार बंद किया था.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर