Home /News /business /

stock market may rise in todays session sensex will cross 54 thousand mark again prdm

Stock Market : आज पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, निवेशकों का साथ मिला तो बढ़त बनाएंगे Sensex-Nifty

शेयर बाजार में आज तेजी का रुख रह सकता है.

शेयर बाजार में आज तेजी का रुख रह सकता है.

भारतीय शेयर बाजार इस सप्‍ताह तीन सत्रों से जारी गिरावट के सिलसिले को आज तोड़ सकता है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशक इस सप्‍ताह लगातार बिकवाली कर रहे हैं, लेकिन आज पॉजिटिव संकेत दिख रहे और निवेशकों ने बाजार पर भरोसा दिखा तो सेंसेक्‍स निफ्टी बढ़त पर बंद होंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) लगातार तीन दिन की गिरावट के बाद आज पॉजिटव मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से मिले पॉजिटिव संकेतों से आज निवेशक खरीदारी के लिए प्रोत्‍साहित हो सकते हैं और बाजार भी लगातार गिरावट का सिलसिला तोड़ देगा.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 303 अंक गिरकर 53,749 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 99 अंकों के नुकसान के साथ 16,026 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि पिछले दो सत्रों से बाजार हरे निशान पर खुलकर लाल निशान पर बंद हो रहा है, लेकिन आज ग्‍लोबल मार्केट से पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं, जिससे सेंसेक्‍स और निफ्टी के बढ़त पर खुलकर हरे निशान पर बंद होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें – सितंबर के बाद अपना IPO लाने की तैयारी में है OYO, कम हो सकती है वैल्यूएशन 

अमेरिकी बाजार में दिखी तेजी
अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्‍याज दरों को लेकर राहत भरा बयान दिया है, जिसके बाद वहां के शेयर बाजारों में तेजी देखी गई. पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका का प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Dow Jones 191.66 अंक (0.6%) फीसदी चढ़कर बंद हुआ, जबकि S&P 500 पर 37.25 अंक (0.95%) का उछाल दिखा और Nasdaq Composite ने 170.29 अंक (1.51%) की बढ़त बनाई.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले कारोबारी सत्र के दौरान तेजी दिखी. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.63 फीसदी की तेजी दिखी है. इसके अलावा फ्रांस का शेयर बाजार 0.73 फीसदी की उछाल पर बंद हुआ ज‍बकि लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.51 फीसदी की तेजी दिखी.

ये भी पढ़ें – अडानी ग्रुप की ये कंपनी देगी 250 फीसदी डिविडेंड! आपके पास हैं क्या इसके शेयर

एशिया के बाजारों में भी दिखा उछाल
एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह बढ़त पर ही खुले हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज 0.52 फीसदी की तेजी दिख रही है, जबकि ताइवान का शेयर बाजार 0.03 फीसदी और दक्षिण कोरिया का 0.25 फीसदी उछाल पर कारोबार कर रहा है. हालांकि, जापान के शेयर बाजार में 0.13 फीसदी की गिरावट दिख रही और हांगकांग का मार्केट भी 0.57 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है. चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी 0.43 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की बिकवाली अभी जारी है. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार से सैकड़ों करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. मई में ही अब तक विदेशी निवेशकों ने करीब 40 हजार करोड़ रुपये की निकासी की है. हालांकि, इस दौरान घरेलू निवेशकों ने पैसे लगाए लेकिन बाजार की गिरावट को थामने में नाकाम रहे हैं.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर