Home /News /business /

stock market may rise today due to strong global cues which factor effect more prdm

Stock Market : बाजार इस सप्‍ताह भी बढ़त के साथ करेगा शुरुआत, कौन-से फैक्‍टर डालेंगे निवेशकों पर पॉजिटिव असर?

सेंसेक्‍स पिछले सप्‍ताह के आखिरी सत्र में 462 अंक चढ़कर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सप्‍ताह के आखिरी सत्र में 462 अंक चढ़कर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह बड़ी बढ़त बनाई और पांच में से चार सत्रों में तेजी हासिल की. एक्‍सपर्ट का कहना है कि इस सप्‍ताह भी बाजार ट्रेडिंग की शुरुआत बढ़त के साथ कर सकता है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों का असर घरेलू निवेशकों पर भी होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सप्‍ताह पांच में से चार सत्रों में बढ़त बनाने के बाद इस हफ्ते की शुरुआत भी आज तेजी के साथ कर सकता है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों का असर निवेशकों पर भी होगा और वे आज भी खरीदारी की तरफ बढ़ सकते हैं.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 462 अंकों की बढ़त के साथ 52,728 पर पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 143 अंक चढ़कर 15,699 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में भी निवेशकों का मूड पॉजिटिव रहने की उम्‍मीद है. ग्‍लोबल मार्केट में पिछले सत्र में आई तेजी से एशियाई बाजारों को बढ़त बनाने का मौका मिल रहा है. इससे पहले मंदी की आशंका अमेरिकी शेयर बाजार में लगातार गिरावट दिख रही थी.

ये भी पढ़ें – विदेशी निवेशकों की बेरुखी, पी-नोट के जरिए निवेश मई में घटकर 86,706 करोड़ पर आया

अमेरिकी-यूरोपीय बाजारों में तेज बढ़त
पिछले सप्‍ताह तक मंदी की आशंका में घिरे अमेरिकी बाजार में गिरावट दिख रही थी, लेकिन निवेशकों के भरोसे से एक बार फिर तेजी लौट आई है. अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल NASDAQ पर पिछले सत्र में 3.34 फीसदी की जोरदार बढ़त दिखी है. इसके अलावा अमेरिका के अन्‍य दो एक्‍सचेंज एसएंडपी 500 और डाउ जोंस पर भी तेजी रही.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजार भी पिछले सत्र में तेज बढ़त के साथ बंद हुए. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.59 फीसदी उछाल के साथ बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 3.23 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा. इसके अलावा लंदन के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 2.68 फीसदी की बढ़त दिखी है.

ये भी पढ़ें – महारत्न कंपनी ने अपने शेयरों के स्प्लिट की रिकॉर्ड डेट फिक्स की, पढ़िए स्टॉक स्प्लिट की सारी डिटेल

एशियाई बाजारों में भी दिखी रौनक
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार सोमवार सुबह हरे निशान में खुले और बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. जापान का निक्‍केई स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.68 फीसदी तेजी पर कारोबार कर रहा है, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 1.25 फीसदी की उछाल पर है. हालांकि, चीन के शंघाई कंपोजिट पर आज सुबह 0.01 फीसदी की मामूली गिरावट दिख रही है. एशिया के अन्‍य प्रमुख बाजारों में अभी तक ट्रेडिंग शुरू नहीं हुई है.

विदेशी निवेशकों की बंपर बिकवाली
भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की बिकवाली का सिलसिला टूट नहीं रहा है. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार से 2,353.77 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. जून में अभी तक विदेशी निवेशकों ने कुल 40 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा की निकासी की है. हालांकि, पिछले सत्र में घरेलू निवेशकों ने 2,213.44 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद भी की है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर