Home /News /business /

stock market may seen in positive mood today which factor will effect more on sentiment prdm

Stock Market : इस सप्‍ताह की शुरुआत बढ़त से करेगा बाजार, कौन से फैक्‍टर बनाएंगे निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव?

सेंसेक्‍स पिछले शुक्रवार को 111 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले शुक्रवार को 111 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह दबाव में ट्रेडिंग करने के बाद इस सप्‍ताह की शुरुआत बढ़त के साथ कर सकता है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों से निवेशक खरीदारी की तरफ गए तो सेंसेक्‍स आज फिर 53 हजार का आंकड़ा पार कर जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सप्‍ताह लगातार दबाव में ट्रेडिंग करने के बाद इस सप्‍ताह की शुरुआत बढ़त के साथ कर सकता है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे बढ़त के संकेतों की वजह से आज निवेशकों का मूड पॉजिटिव रह सकता है.

सेंसेक्‍स पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में 111 अंक टूटकर 52,908 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 28 अंकों के नुकसान के साथ 15,752 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि पिछले सप्‍ताह की गिरावट को पीछे छोड़ बाजार आज तेजी की ओर जाने के मूड में है. निवेशकों ने खरीदारी पर जोर दिया तो आज सेंसेक्‍स फिर 53 हजार के आंकड़े के पार जा सकता है.

ये भी पढ़ें – PPF और सुकन्या सहित अन्य स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के निवेशकों को फिर झटका, नहीं बढ़ी ब्याज दर, चेक करिए लेटेस्ट रेट

अमेरिका और यूरोप में कैसा रहा बाजार

अमेरिका के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में रौनक दोबारा लौट रही है. मंदी की आशंका और महंगाई के दोहरे दबाव के बीच अमेरिकी फेडरल रिजर्व इस सप्‍ताह ब्‍याज दरों में फिर बढ़ोतरी कर सकता है. इससे पहले बाजार में खरीदारी दिख रही और प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज NASDAQ पर पिछले कारोबारी सत्र में बढ़त दिख रही थी. एक्‍सचेंज 0.90 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ था.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले सत्र में बढ़त दिखी और यूरोप के अधिकतर प्रमुख शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुए. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.23 फीसदी की बढ़त बनाकर बंद हुआ जबकि फ्रांस के शेयर बाजार में पिछले सत्र के दौरान 0.14 फीसदी का उछाल दिखा. हालांकि, लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.01 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ

एशियाई बाजारों का हाल

यूरोप और अमेरिका में तेजी देख एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.01 फीसदी की बढ़त दिख रही जबकि जापान के निक्‍केई स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.33 फीसदी की बढ़त है. ताइवान के शेयर बाजार में भी 0.31 फीसदी का उछाल दिख रहा है, लेकिन दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी एक्‍सचेंज पर 0.45 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

ये भी पढ़ें – LIC पॉलिसी: रोज 150 रुपये जमा कर आप बच्‍चे के लिए बना सकते हैं 8.5 लाख का फंड

विदेशी निवेशकों की बंपर निकासी

विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार से पूरी तरह मुंह फेर लिया है. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार से 2,324.74 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. विदेशी निवेशकों ने जून में भी 56 हजार करोड़ रुपये भारतीय बाजार से निकाले थे. हालांकि, पिछले सत्र में घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 1,310.71 रुपये शेयर बाजार में लगाए, जिससे बड़ी गिरावट को थामा जा सका.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

अगली ख़बर