Home /News /business /

stock market may seen rise in todays trading these factor impact more prdm

Stock Market : शेयर बाजार फिर तेजी की राह पर, आज तीसरे दिन भी बढ़त की उम्‍मीद, ये फैक्‍टर डालेंगे असर

सेंसेक्‍स में मंगलवार को 1,300 अंकों की तेजी दिखी थी.

सेंसेक्‍स में मंगलवार को 1,300 अंकों की तेजी दिखी थी.

भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्‍ताह की बड़ी गिरावट से उबरता दिख रहा है और आज भी बाजार में तेजी की उम्‍मीद है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का असर तो दिखेगा ही, घरेलू निवेशकों में भी पॉजिटिव सेंटिमेंट दिख रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सप्‍ताह की लगातार गिरावट से उबर चुका है और इस सप्‍ताह लगातार तीसरे सत्र में बढ़त की उम्‍मीद दिख रही है. अगर आज भी बाजार ने तेजी की राह पकड़ी तो सेंसेक्‍स 55 हजार को पार कर जाएगा.

सेंसेक्‍स ने पिछले कारोबारी सत्र में 1,300 अंकों की बढ़त के साथ 54,318 का स्‍तर छुआ था, जबकि निफ्टी 400 अंकों की तेजी के साथ 16,259 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज शुरुआती ट्रेडिंग में ही सेंसेक्‍स और निफ्टी बढ़त बना सकते हैं. ग्‍लोबल मार्केट की तरफ से भी बाजार में तेजी के संकेत मिल रहे हैं, जबकि एलआईसी की लिस्टिंग के बाद निवेशक काफी उत्‍साहित हैं.

ये भी पढ़ें – eMudhra IPO : 20 मई को होगा आईपीओ लॉन्‍च, प्राइस बैंड तय, चेक करें डिटेल्‍स

अमेरिका और यूरोपीय बाजार में तेजी

अमेरिकी फेड रिजर्व के अगुवा जेरोम पॉवेल ने कहा है कि जब तक महंगाई को काबू में नहीं कर लिया जाएगा, ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी जारी रहेगी. इस बयान के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में पॉजिटिविटी का संचार दिखा और पिछले कारोबारी सत्र में प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर 2.76 फीसदी की तेजी दिखी.

अमेरिका के अलावा यूरोपीय बाजार में भी आज तेजी दिख रही है. यूरोप के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज जर्मनी पर 1.59 फीसदी की तेजी दिख रही है तो फ्रांस का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.30 फीसदी की उछाल पर टिका हुआ है. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी बढ़त पर बंद हुआ था और यहां 0.72 फीसदी की तेजी दिखी.

एशियाई बाजार भी बढ़त पर

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में आई तेजी का असर एशिया के शेयर बाजारों पर भी दिखा. आज सुबह खुलने वाले एशिया के लगभग सभी शेयर बाजारों में बढ़त दिख रही है. जापान का निक्‍केई 0.59 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि ताइवान के बाजार में 0.86 फीसदी की तेजी दिख रही है. हालांकि, कुछ बाजारों में नुकसान भी दिख रहा है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.21 फीसदी तो हांगकांग 0.74 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.49 फीसदी के नुकसान पर है.

ये भी पढ़ें – LIC Listing : बाजार में 9 फीसदी डिस्‍काउंट पर सूचीबद्ध हुई एलआईसी, निवेशकों को पहले दिन ही लगा झटका, अब क्‍या करें

विदेशी निवेशकों की बिकवाली जारी

भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की बिकवाली का सिलसिला जारी है. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने 2,192.44 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में बड़ा निवेश भी किया है. घरेलू निवेशकों ने 2,294.42 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर