Home /News /business /

stock market open on higher sensex gain over 900 point nifty cross 16 thousand mark prdm

Stock Market Update : बाजार ने लगाई छलांग, सेंसेक्‍स 1,300 अंक चढ़ा तो निफ्टी 387 अंक ऊपर

सेंसेक्‍स बुधवार को 1,416 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स बुधवार को 1,416 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ था.

शेयर बाजार ने पिछले सत्र की बड़ी गिरावट से उबरते हुए आज तेज रिकवरी दर्ज की है. सुबह सेंसेक्‍स 700 अंकों से ज्‍यादा की उछाल पर खुला और कुछ ही मिनट में 1,000 अंक की बढ़त के करीब आ गया. दोपहर 1.40 बजे सेंसेेक्‍स 1,300 अंकों की बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा था तो निफ्टी में भी करीब 400 अंकों का उछाल दिख रहा था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने शुक्रवार सुबह जोरदार शुरुआत की. एक दिन पहले आई बड़ी गिरावट से उबरते हुए आज सेंसेक्‍स और निफ्टी ने बढ़त बनाई. निफ्टी फिर 16 हजार के पार पहुंच गया है.

सेंसेक्‍स ने आज सुबह 722 अंकों की तेजी के साथ 53,514 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया, जबकि निफ्टी ने 235 अंकों की तेजी के साथ 16,044 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. निवेशकों में आज पॉजिटिव सेंटिमेंट दिखा और बढ़त पर खुलने के बाद खरीदारी पर जोर दिया. दोपहर पौने दो बजे तक सेंसेक्‍स 1,300 अंक और निफ्टी करीब 400 अंकों की बढ़त बना चुका था.

ये भी पढ़ें – ये फाइनेंस कंपनी ला रही है 160 करोड़ रुपये का बायबैक ऑफर, जानिए पूरी डिटेल

ये स्‍टॉक्‍स सबसे पसंदीदा
आज के कारोबार में निवेशकों ने शुरुआत से ही Tata Steel, SBI, Axis Bank, IndusInd Bank, Bharti Airtel, Titan, HUL और L&T जैसी कंपनियों के शेयरों पर दांव लगाया और जबरदस्‍त खरीदारी से ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में आ गए. इन शेयरों में आज शुरुआती कारोबार के दौरान 1.7 फीसदी से 3 फीसदी तक बढ़त दिखी.

बीएसई पर आज सभी 30 शेयरों में तेजी दिख रही है. इतना ही नहीं बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी आज जोरदार बढ़त दिख रही है. इन दोनों इंडिसेज पर 1.7 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

मेटल इंडेक्‍स में सबसे ज्‍यादा तेजी
सेक्‍टरवार देखें तो आज के कारोबार में सभी सेक्‍टर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सबसे ज्‍यादा बढ़त मेटल इंडेक्‍स ने बनाई है, जो 3 फीसदी उछाल पर दिख रहा है. इसके अलावा ऑयल एंड गैस, पीएसयू बैंक और फार्मा सेक्‍टर के शेयरों में भी 2 फीसदी का उछाल देखा जा रहा है. इरोज इंटरनेशनल के शेयरों में आज 4 फीसदी की बढ़त देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें – NPS or EPF: आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इनमें से कौन है अच्छा विकल्प?

एशियाई बाजारों ने दिखाया दम
अमेरिका और यूरोप में गिरावट के बावजूद आज सुबह खुलने वाले एशिया के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में तेजी दिखी. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.32 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 1.02 फीसदी की तेजी पर है. हांगकांग के शेयर बाजार में 1.74 फीसदी का उछाल दिख रहा तो ताइवान का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.50 फीसदी की ऊंचाई पर है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार में 1.52 फीसदी की तेजी दिख रही, जबकि चीन का शंघाई कंप‍ोजिट 0.33 फीसदी की उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर