सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बढ़त के साथ खुले शेयर बाजार, निफ्टी 15200 के पार

share market

share market

मुंबई . सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बढ़त के साथ भारतीय शेयर बाजार खुले. सेंसेक्स 222 अंक की बढ़त के साथ 50763.03 पर खुला, निफ्टी 32 अंकों की तेजी के साथ 15200 के ऊपर कारोबार कर रहा है.

  • Share this:

मुंबई . सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बढ़त के साथ भारतीय शेयर बाजार खुले. सेंसेक्स 186.80 अंक (0.37%) की बढ़त के साथ 50727.28 पर खुला, निफ्टी 32 अंकों की तेजी के साथ 15200 के ऊपर कारोबार कर रहा है.

शुक्रवार को भारत में कोरोना के घटते मामलों से उत्साहित होकर सेंसेक्स करीब 1000 अंकों की बढ़त के साथ 50,540.80 के स्तर पर बंद हुआ वहीं, निफ्टी 1.8% की बढ़त के साथ 15,175.30 के स्तर पर बंद हुआ था। पिछले हफ्ते निफ्टी में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली थी।

घरेलू इक्विटीज में तेजी और डॉलर की तुलना में दूसरी अहम एशियन करेंसीज की मजबूती के दम पर शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया भी 29 फीसदी की बढ़त के साथ 72.83 के स्तर पर बंद हुआ है। हालांकि गुरुवार को डेरीवेटिव्स की एक्सपारी की वजह से पिछले हफ्ते बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

DOW FUTURES और एशिया से संकेत पॉजिटिव
हफ्ते के पहले दिन ग्लोबल संकेत पॉजिटिव है। एशिया में NIKKEI करीब आधा परसेंट ऊपर करोबार कर रहा है। SGX NIFTY में भी निचले स्तरों से सुधार देखने को मिला है। DOW FUTURES में 130 अंकों की तेजी आई है। हालांकि शुक्रवार को अमेरिकी बाजार मिलेजुले बंद हुए थे।

कोरोना: नए केस 2.22 लाख, रिकवरी 3 लाख

कोरोना की मुश्किलें धीरे-धीरे कम हो रही है। लगातार 10वें दिन नए केस से ज्यादा रिकवरी रही है। कल 2 लाख 22 हजार मामले दर्ज हुए जबकि 3 लाख से ज्यादा मरीज रिकवर हुए।



इस हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल

Religare Broking के अजीत मिश्रा के मुताबिक, आज से शुरु होने वाले हफ्ते में हमें उतार-चढ़ाव जारी रहता दिख सकता है क्योंकि इस हफ्ते मई कॉन्ट्रैक्ट की एक्सपायरी है। इस हफ्ते बाजार की नजरें कोविड के मोर्चे से आ रही खबरों पर लगी रहेंगी। कोविड के मामलों में गिरावट ने लॉकडाउन के हटने को लेकर उम्मीदों को बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें- शेयरों में हुए घाटे का टैक्स बचाने में कैसे करें इस्तेमाल, क्या होती है टैक्स-लॉस हार्वेस्टिंग स्ट्रैटजी

नीयर फ्यूचर में भारतीय बाजार अपने ग्लोबल पीयर्स की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। इसकी वजह घरेलू स्थितियों में आ रहे सुधार रहेंगे। आगे की यात्रा के क्रम में निफ्टी अपने रिकॉर्ड हाई के आसपास हर्डल का सामना करके 15,300 के आसपास थम कर आगे की यात्रा के लिए सांस ले सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि बाजार की हालिया तेजी में लगभग सभी सेक्टर भागादारी कर रहे हैं से इस हफ्ते और उससे आगे भी बाजार का फोकस बैंकिंग और फाइनेंश से जुडे़ शेयरों पर होगा। बाजार भागीदारों के सलाह है कि बाजार के रुख के मुताबिक ही दांव लगाएं उल्टी गंगा बहाने की कोशिश न करें।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज