Home /News /business /

stock market rise in opening session sensex gain 300 point and cross 54 thousand mark prdm

Stock Market Opening : बाजार ने बनाई बढ़त, सेंसेक्‍स 54 हजार के पार, निफ्टी ने भी दिखाया दम

आज के कारोबार में बैंक, फाइनेंशियल और आईटी सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा तेजी दिख रही है.

आज के कारोबार में बैंक, फाइनेंशियल और आईटी सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा तेजी दिख रही है.

भारतीय शेयर बाजार ने बृहस्‍पतिवार सुबह भी बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की और निवेशकों के पॉजिटिव सेंटिमेंट से लगातार खरीदारी दिख रही है. अनुमान है कि आज बाजार अपनी ट्रेडिंग का समापन हरे निशान पर करेगा. पिछले दो सत्रों में बाजार बढ़त पर खुलकर लाल निशान पर बंद हुआ था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने बृहस्‍पतिवार को भी बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की और सेंसेक्‍स-निफ्टी तेजी के साथ खुलकर आगे बढ़े. निवेशकों ने आज शुरुआत से ही पॉजिटिव सेंटिमेंट दिखाया है.

सेंसेक्‍स आज सुबह 202 अंकों की तेजी के साथ 53,951 पर खुला और कारोबार शुरू किया. इसी तरह, निफ्टी भी 79 अंक बढ़कर 16,105 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. निवेशकों ने आज बाजार पर शुरुआत से ही भरोसा बनाए रखा और खरीदारी की. इससे सुबह 9.25 बजे सेंसेक्‍स 327 अंकों की तेजी के साथ 54,077 पर ट्रेडिंग करने लगा जबकि निफ्टी 84 अंक चढ़कर 16,110 के स्‍तर पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – सितंबर के बाद अपना IPO लाने की तैयारी में है OYO, कम हो सकती है वैल्यूएशन 

इन स्‍टॉक्‍स पर लगा रहे दांव
निवेशक आज के कारोबार में शुरुआत से ही Tata Steel, ICICI Bank, Wipro, Axis Bank, HDFC Bank, TCS, PowerGrid, IndusInd Bank , HCL Tech और SBI जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक 1 फीसदी बढ़त के साथ टॉप गेनर की सूची में आ गए. Hindalco के शेयर तो 1.5 फीसदी तेजी पर दिख रहे हैं.

दूसरी ओर, निवेशकों ने HUL, Bharti Airtel, NTPC, M&M, L&T, BPCL, ONGC और Apollo Hospitals जैसी कंपनियों के शेयरों में जमकर बिकवाली की जिससे इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में शामिल हो गए. आज बाजार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप में भी तेजी दिख रही है. दोनों एक्‍सचेंज पर 0.4 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

बैंक और आईटी सेक्‍टर में उछाल
आज के कारोबार में सेक्‍टरवार देखें तो बैंक, फाइनेंशियल और आईटी सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा तेजी दिख रही है. ये सेक्‍टर 1 फीसदीत तक उछाल पर कारोबार कर रहे हैं. फार्मा और मीडिया के सेक्‍टर में भी आज तेजी बनी हुई है. हालांकि, एफएमसीजी और एनर्जी सेक्‍टर के स्‍टॉक आज कमजोरी पर ट्रेडिंग कर रहे. Deepak Fertilisers के स्‍टॉक में आज 4 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – अडानी ग्रुप की ये कंपनी देगी 250 फीसदी डिविडेंड! आपके पास हैं क्या इसके शेयर

एशिया के बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह बढ़त पर ही खुले हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज 0.52 फीसदी की तेजी दिख रही है, जबकि ताइवान का शेयर बाजार 0.03 फीसदी और दक्षिण कोरिया का 0.25 फीसदी उछाल पर कारोबार कर रहा है. हालांकि, जापान के शेयर बाजार में 0.13 फीसदी की गिरावट दिख रही और हांगकांग का मार्केट भी 0.57 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है. चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी 0.43 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर