होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Opening : गिरने के बाद बाजार की छलांग, नई ऊंचाई पर पहुंचा सेंसेक्‍स, किन शेयरों ने दिलाई बढ़त?

Stock Market Opening : गिरने के बाद बाजार की छलांग, नई ऊंचाई पर पहुंचा सेंसेक्‍स, किन शेयरों ने दिलाई बढ़त?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 200 अंकों से ज्‍यादा की बढ़त पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 200 अंकों से ज्‍यादा की बढ़त पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार ने मंगलवार को लगातार तीसरे सत्र में बढ़त बनाई और शुरुआती गिरावट के बाद सेंसेक्‍स एक नई ऊंचाई पर पहुंच ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सुबह सेंसेक्‍स 143 अंकों के नुकसान के साथ 62,362 पर खुला.
निफ्टी 11 अंकों की गिरावट के साथ 18,552 पर खुला.
बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.4 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने मंगलवार सुबह ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में कारोबार की शुरुआत तो गिरावट के साथ की थी, लेकिन जल्‍द ही निवेशकों के भरोसे ने बाजार को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया. सेंसेक्‍स लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में बढ़कर 62,700 के स्‍तर को भी पार कर गया है. पिछले सत्र में ही सेंसेक्‍स ने रिकॉर्ड बढ़त बना ली थी और अब 63 हजार की ओर बढ़ रहा है.

आज सुबह सेंसेक्‍स 143 अंकों के नुकसान के साथ 62,362 पर खुला और कारोबार शुरू हुआ, जबकि निफ्टी 11 अंकों की गिरावट के साथ 18,552 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. बाजार में शुरुआती नुकसान के बावजूद निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव बना रहा और लगातार खरीदारी जल्‍द नुकसान की भरपाई हो गई. सुबह 9.32 बजे सेंसेक्‍स 199 अंकों की तेजी के साथ 62,704 पर ट्रेडिंग करने लगा, जबकि निफ्टी 62 अंक चढ़कर 18,624 पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – विदेशी निवेशक हुए मेहरबान, 25 नवंबर तक भारतीय बाजार में लगाई इतनी बड़ी रकम

इन शेयरों ने दिलाई बढ़त
आज के कारोबार में निवेशकों ने Apollo Hospitals, Cipla, Hindalco Industries, Titan Company और Britannia Industries पर शुरुआत से ही फोकस बनाए रखा और लगातार निवेश से इन कंपनियों के शेयर टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, BPCL, SBI Life Insurance, HDFC, Maruti Suzuki जैसी कंपनियों के शेयरों में आज बिकवाली दिखी और ये स्‍टॉक टॉप लूजर की सूची में चले गए.

किस सेक्‍टर का कैसा प्रदर्शन
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी एफएमसीजी, आईटी और फार्मा सेक्‍टर ने दमदार प्रदर्शन किया और अपनी बढ़त बनाए रखी है. दूसरी ओर, ऑटो इंडेक्‍स में आज गिरावट दिख रही जो 0.3 फीसदी नीचे आ गया है. आज बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.4 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह गिरावट पर खुले और लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.44 फीसदी का नुकसान दिख रहा तो जापान के निक्‍केई पर 0.52 फीसदी का नुकसान है. हांगकांग का शेयर बाजार आज सुबह 1.57 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा, जबकि ताइवान में 0.55 फीसदी की गिरावट है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार आज 0.26 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें