Home /News /business /

stock market seeing in positive mood today sensex will cross 54 thousand mark again prdm

Stock Market : आज भी बढ़त बनाएगा बाजार, 54 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स, कौन-से फैक्‍टर तय करेंगे निवेशकों का सेंटिमेंट

सेंसेक्‍स ने बुधवार को 600 अंकों से ज्‍यादा की बढ़त बनाई थी.

सेंसेक्‍स ने बुधवार को 600 अंकों से ज्‍यादा की बढ़त बनाई थी.

भारतीय शेयर बाजार ने अब रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद पिछले कारोबारी सत्र में बाजार ने बड़ी बढ़त बनाई. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज ग्‍लोबल मार्केट से सपोर्ट भी मिल रहा है, जिससे निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव बने रहने की उम्‍मीद है और आज भी बाजार में तेजी दिखेगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने अब तेजी की राह पकड़ ली और आज भी खरीदारी दिख सकती है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि निवेशक अब बाजार पर भरोसा जता रहे हैं और मुनाफावसूली के बजाए स्थिरता पर जोर दे रहे हैं.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 600 अंकों से ज्‍यादा की बढ़त बनाकर 53,751 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 180 अंक चढ़कर 15,989 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि बृहस्‍पतिवार को भी बाजार में तेजी का माहौल रहा तो सेंसेक्‍स 54 हजार के स्‍तर को पार कर जाएगा और निफ्टी भी 16 हजार से ऊपर चला जाएगा. आज भी बाजार के बढ़त पर खुलने की उम्‍मीद है.

ये भी पढ़ें – Edible Oil : खाद्य तेलों के दाम और घटेंगे! क्‍या कोशिश कर रही सरकार और कब तक होगा इसका असर?

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में तेजी
अमेरिकी शेयर बाजार ने पिछली गिरावट से उबरते हुए बढ़त बना ली है. अमेरिकी बाजार के निवेशक ब्‍याज दरों में तेज बढ़ोतरी और मंदी की आहट जैसी आशंकाओं से मुनाफावसूली कर रहे थे, लेकिन पिछले सत्र में अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में तेजी दिखी. NASDAQ ने पिछले कारोबारी सत्र में 0.35 फीसदी की बढ़त बनाई.

इसी तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी तेजी दिखी और सभी प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज बढ़त पर बंद हुए. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.56 फीसदी की बढ़त बनाकर बंद हुआ, जबकि फ्रांस के शेयर बाजार में 2.03 फीसदी की तेजी दिखी. इसके अलावा लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 1.17 फीसदी की बढ़त बनाकर बंद हुआ था.

एशियाई बाजारों में भी रौनक
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.33 फीसदी की बढ़त बनाकर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.23 फीसदी की तेजी पर टिका हुआ है. इसके अलावा ताइवान के बाजार में 0.69 फीसदी का उछाल है तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 1.05 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा. चीन के शंघाई कंपोजिट पर आज भी 0.04 फीसदी की गिरावट दिख रही.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से और बढ़ गया रसोई खर्च का बोझ, घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपये महंगा, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

विदेशी निवेशकों ने फिर निकाली रकम
विदेशी निवेशकों ने दो दिन पहले भारतीय शेयर बाजार में करीब डेढ़ महीने बाद निवेश किया था लेकिन पिछले सत्र में उन्‍होंने फिर निकासी शुरू कर दी. बुधवार को विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार से 330.13 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. हालांकि, इसकी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 1,464.33 करोड़ रुपये के शेयर खरीद डाले. यही कारण रहा कि पिछले सत्र में बाजार ने बड़ी बढ़त बनाई थी.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर