Home /News /business /

stock market seeing in positive zone today which factor effect more on investors sentiments prdm

Stock Market : लंबी छुट्टी के बाद आज छलांग लगाने के मूड में बाजार, कौन-से फैक्‍टर डालेंगे सबसे ज्‍यादा असर?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 130 अंकों की बढ़त पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 130 अंकों की बढ़त पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार इस समय पूरी तरह बुल की गिरफ्त में है और लगातार बढ़त की ओर जा रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों से लग रहा है कि आज भी बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ होगी और सेंसेक्‍स 60 हजार के और करीब पहुंच जाएगा.

हाइलाइट्स

पिछले सत्र में सेंसेक्‍स 130 अंकों की बढ़त के साथ 59,463 पर बंद हुआ था.
निफ्टी 39 अंकों की छलांग लगाकर 17,698 पर पहुंच गया था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 3,040.46 करोड़ रुपये लगाए थे.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) तीन दिन की लंबी छुट्टी के बाद आज बड़ी छलांग लगाने के लिए तैयार है. निवेशकों में पिछले सप्‍ताह जबरदस्‍त उत्‍साह दिखा और सेंसेक्‍स एक बार फिर 60 हजारी होने की तरफ बढ़ रहा है.

पिछले सत्र में सेंसेक्‍स 130 अंकों की बढ़त के साथ 59,463 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 39 अंकों की छलांग लगाकर 17,698 पर पहुंच गया था. बीते सप्‍ताह दोनों ही इंडेक्‍स पर करीब 1.7 फीसदी की बड़ी बढ़त दिखी थी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी शेयर बाजार में निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव दिख रहा है और ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे सपोर्ट के बूते निवेशक फिर खरीदारी की ओर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें — बाजार के लिए पिछला एक साल रहा चुनौतीपूर्ण, फिर भी 13 स्टॉक और 1 इंडेक्स ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न

अमेरिकी बाजार में तेजी
एपल, माइक्रोसॉफ्ट और टेस्‍ला जैसी दिग्‍गज कंपनियों के शेयरों में उछाल की वजह से अमेरिकी बाजार में पिछला सत्र काफी शानदार रहा. Dow Jones 151.39 अंकों यानी 0.45% की बढ़त बनाई तो S&P 500 16.99 अंक यानी 0.40% चढ़ा. इसी तरह, Nasdaq Composite भी 80.87 अंक यानी 0.62% की बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

यूरोपीय बाजार भी बढ़त पर
अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले कारोबारी सत्र में बढ़त दिखी. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.15 फीसदी का उछाल दिखा, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.25 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा. इसके अलावा लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले कारोबारी सत्र में 0.11 फीसदी की तेजी रही.

एशियाई बाजार भी हरे निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.34 फीसदी का उछाल दिख रहा है, लेकिन जापान का निक्‍केई 0.03 फीसदी की मामूली गिरावट पर कारोबार कर रहा. हालांकि, हांगकांग का शेयर बाजार 0.41 फीसदी की बढ़त पर है तो ताइवान के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 0.17 फीसदी का उछाल दिख रहा है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.37 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा तो चीन का शंघाई कंपोजिट 0.40 फीसदी की उछाल पर है.

विदेशी निवेशकों ने खूब लगाए पैसे
भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की खरीदारी लगातार बढ़ रही है. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 3,040.46 करोड़ रुपये लगाए. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 839.45 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की थी.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

अगली ख़बर