Home /News /business /

stock market seen in pressure due to weak global cues which factor effect more prdm

Stock Market : आज दबाव में है बाजार, बिकवाली से बढ़त खो सकते हैं सेंसेक्‍स-निफ्टी, किस फैक्‍टर का होगा ज्‍यादा असर?

सेंसेक्‍स सोमवार को 433 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स सोमवार को 433 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह की तेजी को इस सप्‍ताह के पहले कारोबारी सत्र में बरकरार रखा लेकिन आज ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में बिकवाली के आसार बन रहे हैं. एक्‍सपर्ट का कहना है कि बाजार पॉजिटिव और निगेटिव दोनों ही तरफ जा सकता है. अगर शुरुआती मोमेंटम मिला तो आज भी तेजी बरकरार रह सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में दिख रहा है. लगातार बढ़त हासिल कर रहे सेंसेक्‍स-निफ्टी पर आज बिकवाली का खतरा मंडरा रहा है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे उतार-चढ़ाव का असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी होगा.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 433 अंक चढ़कर 53,161 के स्‍तर पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 133 अंकों की मजबूती के साथ 15,832 पर बंद हुआ. एक्‍सपर्ट का कहना है कि शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह चार सत्र में तेजी बनाई जबकि इस सप्‍ताह की शुरुआत भी बढ़त के साथ की. आज के कारोबार में निवेशकों का सेंटिमेंट दबाव में दिख रहा है. अगर ग्‍लोबल मार्केट के प्रभाव में आकर बिकवाली हुई तो बाजार अपना मोमेंटम आज खो देगा.

ये भी पढ़ें – 2,500 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करेगी बजाज ऑटो, कितने में खरीदेगी? जानिए

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिका के शेयर बाजारों में एक बार फिर गिरावट दिखने लगी है. फेड रिजर्व ने जुलाई की शुरुआत में ब्‍याज दरें बढ़ाने का संकेत दिया है, जिससे निवेशकों का भरोसा कम हो गया है. ऊपर से मंदी की आशंका भी डरा रही है. ऐसे में अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज NASDAQ पर पिछले कारोबारी सत्र में गिरावट दिखी और बाजार 0.72 फीसदी टूटकर बंद हुआ.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी उतार-चढ़ाव दिखा है. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.52 फीसदी चढ़कर बंद हुआ तो फ्रांस का शेयर बाजार 0.43 के नुकसान पर बंद हुआ. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 0.69 फीसदी की वृद्धि दिखी.

एशियाई बाजारों में भी तेजी
एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं, जबकि कुछ में गिरावट दिख रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज सुबह 0.01 फीसदी की मामूली गिरावट पर कारोबार करता दिखा, जबकि जापान के निक्‍केई पर 0.48 फीसदी की तेजी दिख रही है. ताइवान का बाजार भी 0.23 फीसदी के नुकसान पर कारोबार करता दिख रहा है. हालांकि, दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.52 फीसदी का उछाल है और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.05 फीसदी गिरावट पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – Good News: सुकन्‍या समृद्धि और पीपीएफ समेत छोटी बचत योजनाओं पर जल्‍द बढ़ेंगी ब्‍याज दरें! जानिए डिटेल

विदेशी निवेशकों ने फिर निकाली पूंजी
भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की धन निकासी का सिलसिला टूट नहीं रहा है. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार से 1,278.42 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. विदेशी निवेशकों ने जून में ही अब तक करीब 48 हजार करोड़ की पूंजी बाजार से निकाली है. हालांकि, पिछले सत्र में में घेरलू संस्‍थागत निवेशकों ने 1,184.47 करोड़ रुपये का निवेश किया जिससे बाजार ने बढ़त बनाई.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर