होम /न्यूज /व्यवसाय /Share Market Today : बाजार में आज भी तेजी के आसार, किन शेयरों में पैसे लगाकर कमा सकते हैं मुनाफा?

Share Market Today : बाजार में आज भी तेजी के आसार, किन शेयरों में पैसे लगाकर कमा सकते हैं मुनाफा?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 418 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 418 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था.

Today Share Market News : भारतीय शेयर बाजार अभी पूरी तरह बुल पर सवार है और राह में आने वाली सभी चुनौतियों को पीछे छोड़त ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 418 अंक चढ़कर 63,100 पर बंद हुआ.
निफ्टी 140 अंकों की तेजी के साथ 18,758 पर बंद हुआ था.
पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी निवेशकों ने बाजार में 9,010.41 करोड़ लगाए.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में तेजी का सिलसिला इस सप्‍ताह लगातार चौथे कारोबारी सत्र में भी जारी रहने का अनुमान है. ग्‍लोबल मार्केट में दिख रही बढ़त का असर आज घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा और वे शुरुआत से ही खरीदारी की ओर जा सकते हैं. सेंसेक्‍स पहले ही 63 हजार के ऐतिहासिक स्‍तर को पार कर चुका है.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 418 अंक चढ़कर 63,100 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 140 अंकों की तेजी के साथ 18,758 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबारी सत्र में भी बाजार बढ़त बनाने के मूड में है. निवेशकों का सेंटिमेंट अभी पॉजिटिव चल रहा है. साथ ही आज ग्‍लोबल मार्केट में भी तेजी नजर आ रही है, जिससे निवेशकों को और बूस्‍ट मिलेगा. हालांकि, एक्‍सपर्ट ने सावधान किया है कि अभी बाजार ओवरवैल्‍यूड हो गया है और इसमें कभी भी करेक्‍शन आने की गुंजाइश है.

ये भी पढ़ें – क्या होते हैं एंजल इन्वेस्टर्स, कहां से मिला उन्हें ये नाम, स्टार्टअप्स की कैसे करते हैं मदद?

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में तेजी
अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के मुखिया जेरोम पॉवेल के बयान से वहां के शेयर बाजारों में तेजी दिख रही है. पॉवेल ने कहा है कि वे आगे भी ब्‍याज दरें बढ़ाएंगे लेकिन यह बढ़ोतरी अब कम होगी. इसके बाद वॉल स्‍ट्रीट पर खरीदारी दिखी और पिछले सत्र में S&P 500 में 3.09% का जबरदस्‍त उछाल दिखा. वहीं, Nasdaq 4.41% तो Dow Jones 2.18% की बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले कारोबारी सत्र के दौरान उछाल दिखा और यूरोप के सभी प्रमुख शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुए. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.29 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा तो फ्रांस के शेयर बाजार में 1.04 फीसदी का उछाल दिखा और लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 0.81 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें – बाजार में जल्द आएंगी 18 नई इंश्योरेंस कंपनी, ग्राहकों को प्रोडक्ट और प्रीमियम पर मिलेंगे बड़े फायदे, जानिए क्या है IRDAI की तैयारी

एशियाई बाजारों में भी उछाल
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.30 फीसदी की बढ़त दिख रही तो जापान का निक्‍केई 1.06 फीसदी के उछाल पर कारोबार कर रहा है. हांगकांग का शेयर बाजार 2.48 फीसदी की बढ़त बना चुका है तो ताइवान के बाजार में 1.64 फीसदी का उछाल दिख रहा है. आज दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 0.71 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.

इन शेयरों पर दांव लगाना बेहतर
एक्‍सपर्ट का मानना है कि आज के कारोबार में कई ऐसे स्‍टॉक होंगे जिन पर दांव लगाना सुरक्षित रहेगा. ऐसे शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले स्‍टॉक की श्रेणी में रखा जाता है. आज इस श्रेणी के स्‍टॉक्‍स में ITC, HDFC Bank, Alkem Laboratories, Ipca Laboratories और Voltas जैसी कंपनियां शामिल हैं.

ये भी पढ़ें – Brain Chip डालकर लोगों को कंट्रोल करना चाहते हैं Elon Musk? जानें कहां तक पहुंची उनकी योजना

विदेशी निवेशकों ने जमकर लगाए पैसे
भारतीय पूंजी बाजार में तेजी का लाभ इस समय विदेशी निवेशकों को भी मिल रहा है और वे लगातार पैसे लगा रहे हैं. पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी निवेशकों ने बाजार में 9,010.41 करोड़ रुपये लगाए, जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 4,056.40 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें