होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market Opening : बाजार ने बनाया इतिहास, सेंसेक्‍स-निफ्टी नए रिकॉर्ड पर, इन शेयरों ने दिलाई बढ़त

Stock Market Opening : बाजार ने बनाया इतिहास, सेंसेक्‍स-निफ्टी नए रिकॉर्ड पर, इन शेयरों ने दिलाई बढ़त

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 418 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 418 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था.

Stock Market Opening : भारतीय शेयर बाजार ने आज सुबह लगातार चौथे सत्र में बढ़त बनाई और सेंसेक्‍स नई ऊंचाई पर पहुंच गया. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स आज सुबह 258 अंकों की बढ़त के साथ 63,358 पर खुला.
निफ्टी 114 अंकों की बढ़त बनाकर 18,872 पर खुला.
बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप में 1 फीसदी की तेजी दिख रही है.

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार चौथे कारोबारी सप्‍ताह में तेजी दिखी और सेंसेक्‍स-निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंच गए. ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का असर आज निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और उन्‍होंने शुरुआत से ही जमकर खरीदारी पर जोर दिया. इससे बाजार ने खुलते ही बढ़त बना ली जो समय के साथ और बढ़ती गई. सेंसेक्‍स अब 64 हजार की ओर बढ़ रहा है, जबकि निफ्टी ने 19 हजार की दहलीज पर दस्‍तक दे दी है.

सेंसेक्‍स आज सुबह 258 अंकों की बढ़त के साथ 63,358 पर खुला और कारोबार शुरू हुआ जबकि निफ्टी 114 अंकों की बढ़त बनाकर 18,872 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. बाजार को बुधवार को मिली तेजी आज सुबह भी जारी और ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव सेंटिमेंट से निवेशकों को और बढ़ावा मिला जिससे उन्‍होंने खरीदारी पर खूब जोर दिया. सुबह 9.35 बजे सेंसेक्‍स 394 अंक चढ़कर 63,454 पर कारोबार करने लगा जबकि निफ्टी 104 अंकों की मजबूती के साथ 18,862 पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – India GDP Growth Q2: दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी रही विकास दर, सरकार ने जारी किए आंकड़े

इन शेयरों में दिखा उछाल
आज के कारोबार में निवेशकों ने शुरुआत से ही Tech Mahindra, Wipro, Infosys, Hindalco Industries और HCL Technologies जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और लगातार निवेश से ये स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, Bajaj Auto, SBI Life Insurance, HUL, Maruti Suzuki और Tata Consumer Products जैसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दिख रही है, क्‍यों‍कि लगातार बिकवाली से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए हैं.

किस सेक्‍टर ने बनाई बढ़त
आज के कारोबार को अबर सेक्‍टरवार देखें तो आईटी सेक्‍टर में ज्‍यादा उछाल दिख रहा है. निफ्टी आईटी ने आज 2 फीसदी की बढ़त बनाई है, जबकि मेटल इंडेक्‍स में 1 फीसदी का उछाल है. ऑटो और एफएमसीजी सेक्‍टर के शेयर आज दबाव में दिख रहे हैं. कारोबार के दौरान बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप में 1 फीसदी की तेजी दिख रही है.

ये भी पढ़ें – CNG-PNG Price- आम आदमी को मिलेगी राहत, नेचुरल गैस के दाम में कटौती की सिफारिश

एशियाई बाजारों में भी उछाल
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.30 फीसदी की बढ़त दिख रही तो जापान का निक्‍केई 1.06 फीसदी के उछाल पर कारोबार कर रहा है. हांगकांग का शेयर बाजार 2.48 फीसदी की बढ़त बना चुका है तो ताइवान के बाजार में 1.64 फीसदी का उछाल दिख रहा है. आज दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 0.71 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें