होम /न्यूज /व्यवसाय /

Stock Market: अगले हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल, किन फैक्टर्स को ध्यान में रखकर करें निवेश?

Stock Market: अगले हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल, किन फैक्टर्स को ध्यान में रखकर करें निवेश?

निफ्टी में ऊपर की तरफ 17,750-17,800 का मजबूत जोन नजर आ रहा है.

निफ्टी में ऊपर की तरफ 17,750-17,800 का मजबूत जोन नजर आ रहा है.

सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच बीते सप्ताह तेजड़िये (बुल) बाजार पर हावी रहे. देश 15 अगस्त को अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा और अब 16 अगस्त को बाजार खुलेगा.

हाइलाइट्स

शुरुआती कारोबार में मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा का प्रभाव देखने को मिलेगा.
शॉर्ट टर्म ट्रेडर्स को निफ्टी में प्रॉफिट बुकिंग करने की सलाह दी जाती है.
किट्रेंड लाइन रेजिस्टेंस के बावजूद ट्रेंड मजबूत बना रह सकता है.

मुंबई. शेयर बाजार ने बीते कारोबारी हफ्ते में निवेशकों को कमाई का अच्छा मौका दिया. आखिरी के तीन सत्रों में तेजी बनाते हुए सेंसेक्स आखिरकार एक बार फिर 59,486 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी ने भी 17,500 के आंकड़े को पार करता हुआ 17,698.15 पर बंद हुआ. इस कारोबारी हफ्ते के दौरान सेंसेक्स 1.87 प्रतिशत चढ़ा, जबकि निफ्टी ने 1.77 प्रतिशत की बढ़त दिखाई.

विश्लेषकों के अनुसार, सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच बीते सप्ताह तेजड़िये (बुल) बाजार पर हावी रहे. देश 15 अगस्त को अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा और अब 16 अगस्त को बाजार खुलेगा. यहां एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि अगले हफ्ते बाजार की चाल कैसी रहेगी? निवेश करने से पहले किन फैक्टर्स का ध्यान रखना चाहिए?

ये भी पढ़ें-  रिटायरमेंट के पैसों को यहां करें निवेश, मिलेगा शानदार रिटर्न

ग्लोबल संकेतोंन का असर रहेगा
ब्रोकरेज फर्म रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा ने कहा कि मंगलवार को बाजार के शुरुआती कारोबार में मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा का प्रभाव देखने को मिलेगा. आईआईपी और सीपीआई और अन्य ग्लोबल संकेतों का असर देखने को मिल सकता है. ग्लोबल रुझानों के अनुसार इस समय सारे सेक्टर में रोटेशनल बाईंग देखने को मिल रही है. इसलिए निवेशकों को उसके अनुसार अपनी पोजीशन बनानी चाहिए.

निफ्टी में कर सकते हैं प्रॉफिट बुकिंग
शेयरखान के गौरव रत्नपारखी ने अगले हफ्ते के लिए कहा कि निफ्टी लगातार चौथी बार हफ्ते के आखिर में पॉजिटिव नोट पर बंद हुआ है. निफ्टी में लेवल्स की बात करें तो 17,750-17,800 अहम जोन है. ये जोन तय करेगा कि निफ्टी ऊपर की बढ़ना जारी रखता है या नहीं. इसलिए शॉर्ट टर्म ट्रेडर्स को निफ्टी में प्रॉफिट बुकिंग करने की सलाह दी जाती है. वहीं पोजीशन ट्रेडर्स इसमें बने रहे सकते हैं. हालांकि उन्हें 17500 के स्तर पर स्टॉपलॉस लगाकर रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- अब किरायेदारों को भी चुकाना होगा 18 फीसदी GST, जानिए क्या कहते हैं नए नियम

निफ्टी आज सकता है ऊपर
एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे ने अगले हफ्ते के लिए बाजार पर राय देते हुए कहा किट्रेंड लाइन रेजिस्टेंस के बावजूद ट्रेंड मजबूत बना रह सकता है. निफ्टी में ऊपर की तरफ 17,750-17,800 का मजबूत जोन नजर आ रहा है. अगर ये 17800 के स्तर तोड़ता है तो इसमें और तेजी आ सकती है. वहीं गिरावट आने पर इसमें 17300 के स्तर पर अहम सपोर्ट नजर आ रहा है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Share market, Stock Markets

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर