इस वजह से शेयर बाजार में लौटी तेजी! आखिरी एक घंटे में निवेशकों को हुआ 1.26 लाख करोड़ का फायदा

अर्थव्यवस्था को बूस्टर डोज यानी राहत पैकेज (Stimulus Package for Economy)मिलने की उम्मीद में लौटी खरीदारी के चलते आखिरी एख घंटे में सेंसेक्स-निफ्टी निचले स्तर से 600 अंक रिकवर होकर बंद हुए है.

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 5:00 PM IST
इस वजह से शेयर बाजार में लौटी तेजी! आखिरी एक घंटे में निवेशकों को हुआ 1.26 लाख करोड़ का फायदा
इस वजह से शेयर बाजार में लौटी रौनक! आखिरी एक घंटे में निवेशकों को हुआ 1.26 लाख करोड़ का फायदा
News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 5:00 PM IST
हफ्ते के आखिरी दिन घरेलू शेयर बाजार में रौनक लौट आई है. अर्थव्यवस्था को बूस्टर डोज (Stimulus Package for Economy) यानी राहत पैकेज मिलने की उम्मीद में लौटी खरीदारी के चलते आखिरी एख घंटे में सेंसेक्स-निफ्टी निचले स्तर से 600 अंक रिकवर होकर बंद हुए है. अंत में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 228 अंक बढ़कर 36,701 पर और एनएसई (NSE) का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 88 अंक की बढ़त के साथ 10,829 के स्तर पर बंद हुआ है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर बाजार में रिकवरी एक अच्छा संकेत है. अगर FPI (फोरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स) के लिए सरचार्ज को लेकर कोई राहत आती है तो ये शेयर बाजार में और तेजी लाने वाला कदम होगा. ऐसे में म्युचूअल फंड में निवेश करने वालों को भी फायदा मिलेगा.

आखिरी एक घंटे में हुआ 1.26 लाख करोड़ का फायदा- देश की अर्थव्यवस्था को राहत पैकेज मिलने की उम्मीद में निवेशकों ने जमकर खरीदारी की है. इसीलिए BSE पर लिस्टेड कंपनियों की वैल्यू 1.26 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है.

देश की अर्थव्यवस्था को राहत पैकेज मिलने की उम्मीद में निवेशकों ने जमकर खरीदारी की है. (फाइल फोटो)


अब आगे क्या- कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर सुब्रमण्यम पशुपति ने न्यूज18इंडिया को बताया है कि सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए जिससे डिमांड की कमी को दूर किया जाये जिससे इकोनॉमी को मदद मिले.

उनका कहना है कि अच्छे शेयरों में गिरावट के समय निचले स्तर पर खरीदारी करनी चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि साल 2020 में मिडकैप और स्मालकैप में तेजी देखने को मिलेगी इसमें होल्ड करना चाहिए और लंबी अवधि में इसमें जरूर फायदा होगा.

ये भी पढ़ें-कभी दूध बेचता था ये शख्स आज है 54000 करोड़ के बैंक का मालिक!

शेयर बाजार का प्रदर्शन- कारोबार के अंत में बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.93 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.55 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए. तेल-गैस शेयरों से भी अच्छी बढ़त रही. बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 3.35 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है.
Loading...

BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 228 अंक बढ़कर 36,701 पर बंद (फाइल फोटो)


बैंकिंग शेयरों पर भी शुरुआती दबाव रहा लेकिन दिन का कारोबार आगे बढ़ने के साथ ही इसमें भी रिकवरी देखने को मिली. पीएसयू बैंक शेयरों में जोरदार खरीदारी लौटी जिसके चलते निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा लेकिन प्राइवेट बैंक शेयरों में दबाव रहा जिसके चलते निफ्टी का प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.33 फीसदी टूटकर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें-EPFO ने 6.3 लाख लोगों को दिया तोहफा, अब एक साथ निकालें पैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 4:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...