Home /News /business /

stock market today in volatile zone investors should know effective factor before put their money prdm

Stock Market : क्रूड के भाव बढ़ने से बाजार पर दबाव, आज सतर्क होकर दांव लगाएं निवेशक

सेंसेक्‍स बुधवार को 300 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स बुधवार को 300 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) इस सप्‍ताह की शुरुआत से मिली बढ़त को बरकरार नहीं रख सका और बुधवार को तेज शुरुआत के बावजूद गिरावट पर बंद हुआ. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी बाजार में निगेटिव सेंटिमेंट छाया रहेगा और एक बार फिर कमजोर शुरुआत हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पर एक बार फिर महंगे कच्‍चे तेल का साया मंडराने लगा है. ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड की कीमतें दोबारा 120 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गईं हैं, जिसके बाद बाजार पर दबाव दिख रहा है.

सेंसेक्‍स और निफ्टी ने बुधवार को ट्रेडिंग की शुरुआत तो 200 अंकों से भी ज्‍यादा की बढ़त के साथ की थी, लेकिन आखिर में सेंसेक्‍स 300 अंक गिरकर 57,685 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 70 अंकों के नुकसान के साथ 17,246 पर आ गया. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज भी बाजार पर बिकवाली हावी रह सकती है और निवेशकों को काफी सतर्क होकर दांव लगाना चाहिए. आज ट्रेडिंग में कई फैक्‍टर अपना असर दिखाएंगे.

ये भी पढ़ें – Diesel Price Hike : डीजल 25 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा, देखें अब कितना हुआ एक लीटर का रेट

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिका और यूरोप के शेयर बाजारों में मिलाजुला रुख दिखा है. अमेरिका के नैस्‍डैक में जहां 1.95 फीसदी की तेजी आई है, वहीं यूरोप के जर्मनी स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.26 फीसदी की गिरावट दिख रही. इसके अलावा फ्रांस के शेयर बाजार में भी 0.22 फीसदी का नुकसान दिखा, लेकिन लंदन के एक्‍सचेंज पर 0.21 फीसदी की तेजी रही है.

रूस से निर्यात घटा तो क्रूड 5 डॉलर महंगा
ब्रेंट क्रूड ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. रूस-कजाखिस्‍तान की पाइपाइन से तेल का निर्यात बाधित होने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 4.5 फीसदी बढ़कर 120.64 डॉलर प्रति बैरल के भाव पहुंच गया. अमेरिकी तेल डब्‍ल्‍यूटीआई भी 4.4 फीसदी चढ़कर 114.10 डॉलर प्रति बैरल हो गया है.

ये भी पढ़ें – Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

विदेशी निवेशक मेहरबान लेकिन भारतीयों ने तोड़ा दिल
लंबे समय बाद शेयर बाजार में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) का भरोसा लौटता दिख रहा है और वे लगातार खरीदारी कर रहे हैं. हालांकि, इस समय घरेलू निवेशकों ने बिकवाली पकड़ रखी है. बुधवार को भी विदेशी निवेशकों ने जहां 481.33 करोड़ रुपये के शेयर खरीद डाले, वहीं घरेलू निवेशकों ने 294.23 करोड़ के शेयर बेचकर मुनाफावसूली की.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर