शेयर बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी: निफ्टी पहली बार 13000 के पार, आपके पास कमाई का मौका

Nifty पहली बार 13,000 के पार निकला

Stock Market Live: दुनियाभर के निवेशकों की ओर से भारतीय बाजारों में जारी निवेश की वजह से घरेलू शेयर बाजार रोजाना नई ऊंचाइयों को छू रहा है. आज के कारोबार में निफ्टी पहली बार 13000 के पार पहुंचा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन को लेकर लगातार आ रही अच्छी खबरों के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों में खरीदारी का माहौल बना हुआ है. इसी का असर आज घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. NSE के 50 शेयरों वाले प्रमुख इंडेक्स निफ्टी ने पहली बार 13000 के स्तर को पार किया. वहीं, BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 350 अंक बढ़कर 44,419 के नए रिकॉर्ड स्तर पर है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज सुधार देखने को मिल रही है. इसी वजह से दुनियाभर के निवेशक ने भारतीय बाजारों में पैसा लगा रहे हैं. आने वाले दिनों शेयर बाजार और नई ऊंचाइयों को छू सकता है.

    एक्सपर्ट्स ने बताया कि निवेशकों ने शुरुआती कारोबार के दौरान 1.13 लाख करोड़ रुपये की कमाई की है. वहीं, AstraZeneca की वैक्सीन के कारगार होने की खबर से सोने-चांदी में तेज गिरावट दिखी है. कॉमेक्स पर सोना 4 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. घरेलू बाजार में इसके दाम 50 हजार से नीचे फिसल गए हैं. चांदी में करीब 2.5 फीसदी की कमजोरी आई है.



    अब क्या करें निवेशक- दुनिया के बड़े ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए ने L&T के शेयर पर खरीदारी की सलाह दी है. शेयर पर 1400 रुपये का लक्ष्य तय किया है. उनका कहना है कि बड़े इंफ्रा प्रोजेक्ट पर फोकस का फायदा मिला है. इसके अलावा तीसरी तिमाही में कंपनी को बड़े ऑर्डर मिले हैं. दूसरी छमाही में पाइपलाइन में 6 लाख करोड़ का ऑर्डर मिला है.



    नोमुरा ने बालकृष्ण इंडस्ट्रीज के शेयर पर खरीदारी की राय दी है. शेयर का लक्ष्य 1,728 रुपये तय किया है. उनका कहना है कि सालाना आधार पर अक्टूबर में एग्री टायर एक्सपोर्ट में 21 प्रतिशत का उछाल दिखाई दिया है. इसके अलावा मौजूदा स्तरों पर वैल्युएशन आकर्षक है और वित्त वर्ष 2021 में 10 प्रतिशत वॉल्यूम ग्रोथ की उम्मीद है.



    मॉर्गन स्टेनली की शेयर पर खरीदारी की सलाह है. शेयर का लक्ष्य 690 रुपये तय किया है. उनका कहना है कि यूरोप में कार्बन स्टील की दरें बढ़ने से मार्जिन सुधरेगा.

    एंबिट ने अपनी ताजा रिपोर्ट में ग्लैंड फार्मा के शेयर पर खरीदारी की राय दी है. शेयर का लक्ष्य 2109 रुपये तय किया है. उनका कहना है कि चाइनीज पैरेंटेज से ग्रोथ को सपोर्ट मिलने की उम्मीद है.

    जैफरीज ने एक्सिस बैंक पर खरीदारी की सलाह दी है और लक्ष्य को 610 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये तय किया है. उनका कहना है कि वित्त वर्ष 2022 से कमाई में सुधार की उम्मीद की जा रही है. हालांकि DBS-LVB के मर्जर से कंपिटिशन बढ़ेगा.

    जैफरीज ने ICICI बैंक पर खरीदारी की राय दी है और शेयर का 530 रुपये से बढ़ाकर 570 रुपये तय किया है. उनका कहना है कि वित्त वर्ष 2022 से क्रेडिट कॉस्ट सुधरने की मैनेजमेंट को उम्मीद है. बैंक को बेहतर पूंजी और CASA से लोन ग्रोथ को सपोर्ट मिलेगा.
    CLSA ने HDFC बैंक पर खरीदारी की सलाह दी है और लक्ष्य को 1525 रुपये से बढ़ाकर 1700 रुपये तय किया है. उनका कहना है कि ये बैंकिंग सेक्टर के टॉप पिक में शामिल है.

    जैफरीज ने बंधन को लेकर जारी रिपोर्ट में कहा है कि बैंक का कलेक्शन स्थिर रहा है इस पर बिहार चुनाव का असर नहीं हुआ है. मैनेजमेंट की इसे 5 साल में SME और हाउसिंग में डायवर्सिफाइ करने की योजना है.

    कोरोना वैक्सीन- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने सोमवार को दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की टीके की प्रभावशीलता की घोषणा पर खुशी जाहिर की. एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि कोविड-19 के उसके संभावित टीके को औसतन 70 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है.

    कंपनी ने कहा है कि यदि एक आधी खुराक देने के कम से कम एक महीने बाद एक पूरी खुराक दी जाती है, तो यह 90 प्रतिशत प्रभावी है. एक महीने के कम से कम अंतराल पर दो पूरी खुराक दे कर किए गए परीक्षणों में यह टीका 62 प्रतिशत प्रभावी है. दोनों तरीकों को मिलाकर देखें तो टीका औसत 70 प्रतिशत प्रभावी है.

    पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मुझे यह सुनकर खुशी है कि कोविड-19 का कम लागत वाला, लाने-ले जाने में सुलभ और शीघ्र ही बड़े स्तर पर उपलब्ध होने लायक टीका कोविशील्ड खुराक के एक तरीके में 90 प्रतिशत तक और दूसरे तरीके में 62 प्रतिशत प्रभावी है.’’ एसआईआई भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के इस कोविड टीके का भारत में नैदानिक परीक्षण (क्लिनिकल ट्रायल) कर रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.