• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • शेयर बाजार में लौटी रौनक! Sensex में 453 अंक का उछाल तो Nifty 13466 पर हुआ बंद

शेयर बाजार में लौटी रौनक! Sensex में 453 अंक का उछाल तो Nifty 13466 पर हुआ बंद

आज भारतीय बाजारों में खरीदारों ने रौनक लौटाई और सेंसेक्‍स-निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए.

भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Markets) सोमवार की तेज गिरावट के बाद मंगलवार यानी 22 दिसंबर 2020 को संभलकर बंद हुए. सेंसेक्‍स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) में बढ़त दर्ज की गई. इंवेस्‍टर्स ने घरेलू कंपनियों के शेयरों पर भरोसा जताया और जमकर खरीदारी की. वहीं, ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव आज 1.67 फीसदी फिसलकर 50.06 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

  • Share this:
    मुंबई. भारतीय शेयर बाजारों में सोमवार की जबरदस्‍त गिरावट के बाद मंगलवार निवेशकों के लिए ठीकठाक रहा. आज यानी 22 दिसंबर 2020 को बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) बढ़त के साथ बंद हुए. बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) मंगलवार को 0.99 फीसदी यानी 452.73 अंक उछलकर 46,006.69 पर बंद हुआ. वहीं, एनएसई के निफ्टी (Nifty) ने भी 137.90 अंक यानी 1.03 फीसदी की छलांग लगाई और 13,466.30 अंक के साथ बंद हुआ. सेंसेक्‍स ने आज एक समय 968 अंक शानदार बढ़त हासिल कर ली थी. शेयर बाजार को आज आइ्रटी और बैंकिंग स्‍टॉक्‍स में तेजी का फायदा मिला. वहीं, यूरोपीय बाजारों में भी आज तेजी का रुख रहा.

    आज के टॉप गेनर्स
    शेयर बाजार में आज एचसीएल टेक के शेयर टॉप गेनर रहे. कंपनी के शेयर में करीब 5 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया. इसके अलावा टेक महिंद्रा, इंफोसिस, पावरग्रिड, सनफार्मा, एल एंड टी और नेस्‍ले इंडिया के शेयरों में भी तेजी दर्ज की गई. वहीं, एचडीएफसी (HDFC), कोटक बैंक (Kotak Bank) बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) और इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) के शेयरों की पिटाई हुई. दूसरे शब्‍दों में समझें तो आज स्‍टॉक मार्केट्स में आईटी, टेक, फार्मा और रियल्‍टी शेयरों में खरीदारी के कारण उछाल दर्ज किया गया. वहीं, बैंकिंग और फाइनेंस सेक्‍टर के शेयरों की पिटाई हुई.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: कई दिन की बढ़त के बाद आज सस्‍ता हुआ गोल्‍ड, चांदी में मामूली गिरावट, फटाफट देखें नई कीमतें

    इन सेक्‍टर्स के स्‍टॉक्‍स में निवेशकों ने की खरीदारी
    स्‍टॉक मार्केट में कल की गिरावट के बाद आज लोगों ने जमकर खरीदारी की और बाजार संभल गया. रिलायंस सिक्‍योरिटीज के हेड (स्‍ट्रैटजी) बिनोद मोदी ने कहा कि आज बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. इस बीच निवेशकों ने आइ्रटी स्‍टॉक्‍स में जमकर लिवाली की. इसके अलावा फार्मा, टेलिकॉम, एफएमसीजी और केमिकल स्‍टॉक्‍स पर खरीदारों का पूरा फोकस रहा. दरअसल, निवेशक ऐसे स्‍टॉक्‍स में पैसा लगाना चाह रहे हैं, जिन पर कोरोना वायरस का असर कम पड़े. मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन को लेकर निवेशकों में चिंता का माहौल है, लेकिन फिर भी भारतीय बाजारों को अन्‍य देशों के मुकाबले निवेश के लिए ज्‍यादा सुरक्षित माना जा रहा है.

    ये भी पढ़ें- 9 दिन के भीतर फाइल नहीं किया ITR तो लगेगा 10 हजार रुपये जुर्माना! नहीं मिलेगा कई तरह की टैक्‍स छूट का फायदा

    एशियाई बाजारों में गिरावट, यूरोप में हुआ सुधार
    भारत के अलावा एशियाई बाजारों में शंघाई, हॉन्‍ग कॉन्‍ग, सियोल और टोक्‍यो के बाजार गिरावट के साथ बंद हुए. वहीं, जर्मन फार्मास्‍युटिकल कंपनी बायोएनटेक ने दावा किया कि उसकी वैक्‍सीन ब्रिटेन के नए कोरोना वायरस स्‍ट्रेन पर भी कारगर होगी. इसके बाद यूरोप के स्‍टॉक एक्‍सचेंजों में आज सुधार हुआ है. इसके अलावा ग्‍लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव आज 1.67 फीसदी फिसलकर 50.06 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज