अपना शहर चुनें

States

शेयर बाजार नए शिखर पर, सेंसेक्‍स 46000 तो निफ्टी 13500 के पार हुआ बंद, निवेशकों को 1.2 लाख करोड़ का फायदा

सेंसेक्स-निफ्टी नए शिखर पर पहुंचे, निवेशकों ने कमाएं 1.2 लाख करोड़ रुपये.
सेंसेक्स-निफ्टी नए शिखर पर पहुंचे, निवेशकों ने कमाएं 1.2 लाख करोड़ रुपये.

भारतीय शेयर बाजारों (Indian Stock Markets) में आज तेजी का रुख रहा. सेंसेक्‍स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) ऑलटाइम हाई पर बंद हुए. इससे निवेशकों को 1.2 लाख करोड़ का फायदा हुआ. वहीं, चीन (China) को छोड़कर सभी एशियाई शेयर बाजारों (Asian Share Markets) में तेजी का रुख रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2020, 5:54 PM IST
  • Share this:
मुंबई. दुनियाभर के शेयर बाजारों में पॉजिटिव ट्रेंड और भारतीय शेयर बाजार में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) की लिवाली के बीच लगातार पांचवें सत्र में तेजी का रुख रहा. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) बुधवार को 495 अंक की छलांग के साथ पहली बार 46,000 अंक के स्तर के पार निकल गया. सेंसेक्स ने दिन में कारोबार के दौरान 46,164.10 अंक की नई ऊंचाई को छुआ. वहीं, सेंसेक्स 494.99 अंक यानी 1.09 फीसदी की बढ़त के साथ 46,103.50 अंक के नए रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ. यही नहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) भी 136.15 अंक यानी 1.02 फीसदी उछाल के साथ 13,529.10 अंक के ऑलटाइम हाई (All Time High) पर बंद हुआ.

एशियाई शेयर बाजारों में रहा तेजी का रुख
निफ्टी ने दिन के कारोबार में 13,548.90 अंक का सर्वकालिक उच्चस्तर भी छुआ. रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख (रणनीति) विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू बाजारों में आज जबरदस्‍त तेजी रही और सेंसेक्स व निफ्टी नए रिकॉर्ड पर बंद हुए. वैश्विक बाजारों में जोरदार बढ़त से स्थानीय बाजार भी चढ़ गए. एशियाई बाजारों में हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और जापान के निक्की में बढ़त रही. चीन के शंघाई कम्पोजिट में गिरावट आई. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे. इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.96 फीसदी की बढ़त के साथ 49.31 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम फिर फिसले, चांदी में भी आई गिरावट, फटाफट देखें आज की नई कीमतें
ये स्‍टॉक रहे आज के टॉप गेनर्स-लूजर्स


भारतीय शेयर बाजारों में आज के कारोबार के दौरान बैंक और फाइनेंशियल सेक्टर समेत प्रमुख अन्य सेक्टर्स में भी खरीदारी देखने को मिली. एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक आज के टॉप गेनर्स रहे हैं. वहीं, मारुति और अल्ट्राटेक सीमेंट में कमजोरी रही है. अंतरराष्‍ट्रीय संकेतों की बात करें तो कल अमेरिकी बाजारों में रिकॉर्ड तेजी रही. वहीं आज एशियाई बाजारों में तेजी देखने को मिली है. आज के कारोबार में सेंसेक्स-30 के 20 शेयरों में तेजी देखने को मिली है. कारोबार में एशियन पेंट्स, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आरआईएल, आईटीसी और एचयूएल टॉप गेनर्स रहे हैं. वहीं, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, मारुति, एसबीआई, बजाज आटो और एचडीएफसी आज के टॉप लूजर्स रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ओपन मार्केट में भी मिलेगी सीरम इंडिया की कोराना वैक्‍सीन! जानें कितनी होगी एक डोज की कीमत

बैंक शेयरों में देखी गई शानदार तेजी
आज के कारोबार में निफ्टी पर प्रमुख 11 में से 8 इंडेक्स हरे निशान पर बंद हुए हैं. ऑटो, मेटल और पीएसयू बैंक इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए. बैंक, फाइनेंशियल और रियल्टी इंडेक्स में 1 से 1.5 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई है. आईटी और एफएमसीजी भी 0.83 और 0.84 फीसदी मजबूत होकर बंद हुए. फार्मा इंडेक्स भी बढ़त के साथ बंद हुआ. आज एमटीएनएल के शेयर में 6 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. वहीं, यस बैंक के शेयर में 10 फीसदी की तेजी आई. भारतीय शेयर बाजारों में आई तेजी से निवेशकों को आज 1.2 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का मुनाफा हुआ. बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप बढ़कर 182.82 लाख करोड़ रुपये हो गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज