Home /News /business /

शेयर बाजार में इस हफ्ते क्या रहेगी हलचल, जानिए मार्केट को प्रभावित करने वाले मुख्य फैक्टर

शेयर बाजार में इस हफ्ते क्या रहेगी हलचल, जानिए मार्केट को प्रभावित करने वाले मुख्य फैक्टर

 एफआईआई 21 जनवरी को समाप्त लगातार दूसरे हफ्ते सेल.र्स बने रहे. उन्होंने 12,643 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की.

एफआईआई 21 जनवरी को समाप्त लगातार दूसरे हफ्ते सेल.र्स बने रहे. उन्होंने 12,643 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की.

पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 2,185.85 अंक (3.57 फीसदी) गिरकर 59,037.18 अंक पर, वहीं निफ्टी50 638.55 अंक (3.49) गिरकर 17,617.2 पर बंद हुआ. अगले सप्ताह गणतंत्र दिवस के चलते 26 जनवरी को मार्केट बंद रहेगा.

Stock market update: बीते हफ्ते बाजार में जोरदार बिकवाली देखने को मिली. सेंसेक्स ने 2100 अंकों से ज्यादा का होता लगाया. लिहाजा लगभग चार सप्ताह से चली आ रही मार्केट की तेजी तेजी थम गई. पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 2,185.85 अंक (3.57 फीसदी) गिरकर 59,037.18 अंक पर, वहीं निफ्टी50 638.55 अंक (3.49) गिरकर 17,617.2 पर बंद हुआ. अगले सप्ताह गणतंत्र दिवस के चलते 26 जनवरी को मार्केट बंद रहेगा.

पिछले हफ्ते भी विदेशी निवेशकों ने जोरदार बिकवाली की. लगभग 3 महीने से विदेशी निवेशक लगातार बेच ही रहे हैं. लिहाजा मार्केट पर इसका भी असर दिख रहा है. जिओजित फाइनेंसियल सर्विसेज के हेड (रिसर्च) विनोद नायर ने कहा, “आगामी हफ्ते, इनवेस्टर्स के बजट के इंतजार में रहने से घरेलू बाजार में भारी उतार-चढ़ाव रहने का अनुमान है.” उन्होंने कहा, “हाल में आए कंपनियों के नतीजे बाजार में जोश भरने में नाकाम रहे, इसलिए अगले हफ्ते आने वाले नतीजे इनवेस्टर्स का कॉन्फिडेंस तय करने के लिए अहम रहेंगे.”

कॉरपोरेट अर्निंग्स
अगले सप्ताह एक्सिस बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, मैरिको, सिप्ला, फेडरल बैंक, मारुति सुजूकी इंडिया, डॉ. रेड्डीज लैब, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बीएचईएल के नतीजों का ऐलान होने जा रहा है. इसके अलावा, कैनरा बैंक, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, आरबीएल बैंक, वॉकहार्ड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, सेंट्रल बैंक, डीबी कॉर्प जैसी कंपनियां भी कतार में हैं.

कोरोना वायरस
Coronavirus : कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी एक बड़ी चिंता बनी हुई है. हालांकि, वैक्सीनेशन बढ़ने और अस्पताल में कम लोगों के भर्ती होने से ओमीक्रोन वैरिएंट (Omicron variant) का रिस्क कम हुआ है. भारत में 22 जनवरी को सुबह 9 बजे तक 24 घंटों में 3.37 लाख नए मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन पहले से 9,550 कम है.

यह भी पढ़ें- PM Shram Yogi MaanDhan Yojana: हर महीने मजदूरों को मिलेगी 3000 रु पेंशन, जानिए कहां और कैसे भरेंगे फॉर्म

एफआईआई की बिकवाली
FII selling : एफआईआई 21 जनवरी को समाप्त लगातार दूसरे हफ्ते सेलर्स बने रहे. उन्होंने 12,643 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की, वहीं घरेलू इनवेस्टर्स ने पिछले हफ्ते के दौरान 508.04 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. इस महीने अभी तक एफआईआई 15,563.72 करोड़ रुपये की बिकवाली कर चुके हैं और घरेलू निवेशकों ने 7,430.35 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं.

आईपीओ
IPO : अडानी विल्मर 27 जनवरी को अपना आईपीओ लॉन्च करने जा रही है. इश्यू 31 जनवरी को बंद होगा. कंपनी ने 26,287.82 करोड़ रुपये की वैल्युएशन के साथ अपने पब्लिक इश्यू के लिए 218-230 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है.

यूएस फेडरल रिजर्व की बैठक
इनवेस्टर्स की नजर 26 जनवरी को होने वाली यूएस फेडरल रिजर्वव की बैठक पर नजर रहेगी, क्योंकि वे यूएस ट्रेजरी यील्ड्स के दो साल के हाई पर पहुंचने के बाद इंटरेस्ट रेट्स में बढ़ोतरी पर स्पष्टता चाहते हैं. यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा 2022 में तीन बार दरें बढ़ाए जाने का अनुमान है.

क्रूड ऑयल 
Crude oil : पिछले हफ्ते क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी से सेंटीमेंट्स को झटका लगा है. यूएई में यमन के हूती ग्रुप के हमले के चलते सप्लाई बाधित होने की संभावनाओं के कारण तेल की कीमतें पिछले हफ्ते सात साल से ज्यादा के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं. इससे भारतीय बाजार पर दबाव बना रहा.

(डिसक्लेमर : न्यूज 18 हिंदी पर इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट्स के विचार और निवेश के टिप्स उनके अपने हैं, वेबसाइट या उसके मैनेजमेंट के नहीं. न्यूज 18 अपने यूजर्स को निवेश से जुड़े फैसले लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट्स से संपर्क करने की सलाह देता हैं.)

Tags: Share market, Stock market today, Stock Markets, Stock tips, Stocks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर